लाल मिर्च करेगी ड्राई माउथ की समस्या का समाधान
लाल मिर्च करेगी ड्राई माउथ की समस्या का समाधान
Share:

ड्राई माउथ की समस्या काफी आम है. इसका घरेलू उपचार काफी आसान है. अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन, अदरक, इलायची या सौंफ चबाना या फिर नींबू और एलोवेरा का इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

1-ड्राई माउथ की सबसे बड़ी वजह डीहाईड्रेशन होती है. इसलिए ऐसी समस्या उत्पन्न होने पर सबसे पहले तरल पदार्थों का सेवन बढ़ा दें. इससे आपका शरीर हाईड्रेट 
होगा. ठीक प्रकार से हाईड्रेशन होने से आपके शरीर के लिए अधिक सलाइवा उत्पन्न करना आसान होगा और ड्राई माउथ की समस्या ठीक हो जाएगी.

2-तेज लाल मिर्च ड्राई माउथ की समस्या के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है. ये आपके टेस्ट बड को भी दुरुस्त करता है जिससे आप मीठे, नमकीन, तीखे और कड़वे के बीच बेहतर तरीके से अंतर कर पाते हैं. इसे उंगली पर लगाकर अपनी जीभ पर लगाएं. कुछ देर के लिए जीभ जलेगी लेकिन आपके सलाइवा ग्लैंड्स सक्रिय हो जाएंगे. इसके अलावा इसे अपने सूप और सलाद में डालकर भी खाया जा सकता है.

3-सौंफ का फ्लेवर सलाइवा के प्रवाह को प्रोत्साहित करता है और आपको ड्राई माउथ की समस्या से राहत मिलती है. साथ ही, इसका अरोमा फ्लेवर सांस की बदबू से भी छुटकारा दिलाता है. दिन में कई बार सौंफ चबाएं.

4-नींबू का जूस मुंह के अंदर सलाइवा का उत्पादन बढ़ा सकता है और ड्राई माउथ की समस्या से राहत दिला सकता है. साथ ही, इसकी एसिडिक प्रवृत्ति आपके मुंह को साफ कर सकती है और बदबू को कम कर सकती है. एक ग्लास पानी में आधा ग्लास नींबू का रस मिलाएं और थोड़ी सी शहद भी. दिन भर इस पानी के कुछ घूंट पीते रहें. इसके आलावा, आप होममेड लेमोनेड भी पी सकते हैं.

इन आसान तरीको करे शुगर को नियंत्रित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -