लगातार पांच जीत के साथ शीर्ष पर राजस्थान

Apr 20 2015 08:42 AM
लगातार पांच जीत के साथ शीर्ष पर राजस्थान
शेन वाटसन (73) और अजिंक्य रहाणे (76 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 15वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को आठ विकेट से हरा दिया। दमदार पारी खेलने वाले रहाणे मैन ऑफ द मैच चुने गए। दो बार के चैम्पियन सुपरकिंग्स की इस संस्करण में चार मैचों में यह पहली हार है। वहीं, रॉयल्स ने लगातार अपनी पांचवीं जीत दर्ज की और अब तक अपराजित है।

वर्ष 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण का खिताब जीतने वाली रॉयल्स को जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी जिसे टीम ने 18.2 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। क्रिकेट के हर प्रारूप के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाने वाले महेंद्र सिंह धौनी आज पूरी तरह से बेबस नजर आए और उनकी कोई रणनीति कारगर होती नहीं दिखी। सुपरकिंग्स को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने वाटसन के रूप में 17वें ओवर में दिलाई हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी।

इस आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे रॉयल्स के कप्तान वॉटसन पवेलियन लौटने से पहले रहाणे के साथ पहले विकेट के लिए 16.1 ओवरों में 144 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित कर चुके थे। वाटसन ने 47 गेंदों की पारी में छह चौके और चार छक्के जमाए। रहाणे ने 55 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद स्टीवन स्मिथ (6) जब पवेलियन लौटे तब टीम को जीत के लिए केवल एक रनों की जरूरत थी। स्मिथ का विकेट ड्वायन ब्रावो ने हासिल किया।

इससे पूर्व, सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। सुपरकिंग्स ने एक समय 65 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद कप्तान धौनी (31 नाबाद) और ड्वायन ब्रावो (62 नाबाद) ने पांचवें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा। ब्रावो ने 36 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, धौनी ने 37 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। सुपरकिंग्स को पहला झटका तीसरे ओवर में 15 रनों के योग पर ही ब्रेंडन मैक्लम (12) के रूप में लग गया। रॉयल्स के कप्तान शेन वॉटसन ने तीसरे ओवर में अनुभवी स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे गेंद थमाई।

पहले गेंद पर मैक्लम चौका जड़ने में कामयाब रहे लेकिन दूसरे गेंद पर तांबे की फिरकी में फंस कर मिड ऑन पर जेम्स फॉल्कनर को कैच थमा बैठे। इसके कुछ देर बाद क्रिस मोरिस ने सुरेश रैना (4) को आउट कर सुपरकिंग्स को दूसरा झटका दिया। अगले ही ओवर में अंकित शर्मा ने फाफ दू प्लेसिस (1) को भी पवेलियन की राह दिखा दी। चौथे बल्लेबाज के रूप में सलामी बल्लेबाज ड्वायन स्मिथ (40) आउट हुए। उन्हें फॉल्कनर ने बोल्ड किया। स्मिथ ने 29 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। रॉयल्स के कुल 10 अंक हैं और वह शीर्ष पर बना हुआ है। सुपरकिंग्स के चार मैचों में छह अंक हैं और वह दूसरे पायदान पर है। रॉयल्स की टीम अब मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ेगी। वहीं, सुपरकिंग्स का मुकाबला बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा।
?