राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस में हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस में हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया

दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 से 15 मार्च के बीच हिंद महासागर में द्वीपीय देशों मेडागास्कर और मॉरिशस की यात्रा पर है. इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस में प्रस्तावित ईएनटी अस्पताल की आधारशिला रखी और मॉरीशस में हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं को भारत की ओर से दिये गए 35.3 करोड़ डालर के विशेष आर्थिक पैकेज के तहत क्रियान्वित किया जा रहा है. 12 मार्च को, मॉरीशस अपनी आजादी के 50 वर्षों का जश्न मना रहा था, तब भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे.


इससे पहले 2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे, भारत और मॉरीशस के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक भागीदारी है. जब 1968 में इस देश को स्वतंत्रता मिली, तो इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, बिधू भूषण मलिक, को भारत सरकार ने स्वतंत्र देश के गठन का मसौदा तैयार करने के लिए वहां नियुक्त किया था.


राष्ट्रपति के आगामी कार्यकर्मो के बारे में संयुक्त सचिव नीना मल्होत्रा ने कहा कि राष्ट्रपति 14,15 मार्च को मेडागास्कर यात्रा पर रहेंगे. यह किसी भारतीय वीवीआईपी द्वारा इस द्विपीय देश की पहली यात्रा होगी. ये यात्राएं इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अफ्रीकी देश हिंद महासागर में स्थित हैं और यह ऐसा क्षेत्र है जहां चीन की नौसेना की मौजूदगी बढ़ रही है. कोविंद ने गत वर्ष राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद इथियोपिया और जिबूती की यात्रा की थी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का मॉरीशस के पीएम ने किया शानदार स्वागत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वीपीय देशों की यात्रा पर

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन : आज भारत करेगा मेजबानी