अनार रखता है शरीर को जवां, जानिए लाभ

Apr 16 2015 06:18 AM
अनार रखता है शरीर को जवां, जानिए लाभ

अनार जितना खाने में स्वाद प्रदान करता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। प्रतिदिन एक अनार से आपकी बॉडी में खून की कमी दूर हो जाती है। अनार केवल आपको हेल्दी ही नहीं रखता, बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

  • अनार दिल के लिए अमृत का काम करता है। ये धमनियों को लचीला बनाता है और रक्त वाहिकाओं की परत में सूजन को कम करता है। अनार से धमनियों में ब्लॉकेज की जोखिम कम हो जाती है।
  •  अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अनार खाएं। अनार का रस दिल के रोगियों में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करता है। ये एक प्राकृतिक एस्पिरिन है। अनार खून की कमी को दूर करता है।
  •  एनिमिया शरीर में खून की कमी के कारण होता है। अनार में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करता है। कुछ लोगों को गर्मियों में नाक से खून आने की समस्या होती है, इससे बचने के लिए अनार के रस में थोड़ी सी चीनी डालकर नाक में डालने से खून आना तुरंत बंद हो जाता है।
  •  स्किन में झुर्रियां फ्री रेडिकल के डेमेज से पड़ती है। अनार में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देता है। रोज एक अनार खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग और जवां रहती है। साथ ही इससे तनाव भी कम होता है।
  •  अनार हर तरह के कैंसर जैसे प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर और स्किन कैंसर की जोखिम कम करने में फायदेमंद है। इसमें पॉलीफेनल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। कुछ शोधों के मुताबिक अनार का रस ट्यूमर सेल्स के विकास को रोकता है और उन्हें प्राकृतिक रूप से खत्म कर देता है।

?