संतरे का रस होता है शरीर के लिए अमृत समान
संतरे का रस होता है शरीर के लिए अमृत समान
Share:

हमारे शरीर के लिए संतरे का ज्यूस काफी गुणकारी है संतरे का एक गिलास रस तन-मन को शीतलता प्रदान कर थकान एवं तनाव दूर करता है, हृदय तथा मस्तिष्क को नई शक्ति व ताजगी से भर देता है, अगर किसी को तेज बुखार हो तो वह संतरे के रस का सेवन उसके लिए फायदेमंद है। इसमें उपस्थित साइट्रिक अम्ल मूत्र रोगों और गुर्दा रोगों को दूर करता है। 

अगर हम संतरे के रस का नियमित सेवन करे तो इससे हमे बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है। रक्तस्राव को रोकने की इसमें अद्भुत क्षमता है, अगर हम दिल के मरीज को संतरे का रस शहद मिलाकर देने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है, अगर आपके दांतो व मसूड़ों में दर्द हो तो संतरे के रस का सेवन आपको फायदा पहुंचाता हैं, छोटे बच्चों के लिए तो संतरे का रस अमृततुल्य है। उन्हें स्वस्थ व हृष्ट-पुष्ट बनाने के लिए दूध में चौथाई भाग मीठे संतरे का रस मिलाकर पिलाने से यह एक आदर्श टॉनिक का काम करता है।

जब बच्चों के दाँत निकलते हैं, तब उन्हें उल्टी होती है और हरे-पीले दस्त लगते हैं। उस समय संतरे का रस देने से उनकी बेचैनी दूर होती है तथा पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है, संतरे का रस हमे सूखी खाँसी में भी फायदा पहुंचाता है। यह कफ को पतला करके बाहर निकालता है।

चेहरे की सुंदरता के लिए भी संतरे के सूखे छिलके का प्रयोग होता आया है. इसके चूर्ण को पीसकर इसमें गुलाब जल या कच्चे दूध में मिलाकर पीसकर आधे घंटे तक लेप लगाने से चेहरे पर सुंदरता व दाग धब्बो से भी निजात मिल जाती है. तथा यह क्रिया कुछ  दिनों तक दोहराने पर आपका चेहरा कांतिमय हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -