सेहत के लिए फायदेमंद होता है एक कटोरी दही का सेवन
सेहत के लिए फायदेमंद होता है एक कटोरी दही का सेवन
Share:

हम लोग की सभी अच्छे काम की शुरुआत दही खाकर करते है,ऐसा माना जाता है की किसी भी काम की शुरुआत अगर दही खाकर की जाये तो इससे आपका काम सफल होता है.पर क्या आपको पता है की दही का सेवन आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन,कैल्शियम,आयरन, फास्फोरस, विटामिन B6 और विटामिन B12  के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.अगर आप नियमित रूप से दही का सेवन करते है तो आपकी सेहत हमेशा स्वस्थ रह सकती है. 

1- पेट के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.अगर आप रोज़ाना अपने खाने में दही को शामिल करते है तो इससे भूख न लगने की शिकायत दूर हो जाती है. 

2- अगर आप चाहते है की आपका शरीर बाहर के साथ साथ अंदर से भी मजबूत बना रहे तो इसके लिए रोज़ाना दही का सेवन करे,इसके सेवन से आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर तेज हो जाती है.  

3- नियमित रूप से दही का सेवन करने से दिल से जुडे रोग जैसे हाई ब्लड प्रैशर,कोलेस्ट्रॉल,गुर्दें की परेशानियों में भी आराम मिलता है.  

4- दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों,दांत और नाखून को मजबूत बनाने का काम करता है,इसके अलावा दही खाने से आपकी  मांसपेशियों को भी इससे मजबूती मिलती है. 

5- अगर आप जोडों के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से एक कटोरी दही में हींग का छौंक लगाकर खाएं,ऐसा करने आपके जोड़ो का दर्द तो ठीक हो ही जाता है साथ ही आपके खाने की पौष्टिकता भी बढ़ जाती है. 

 

खाली पेट पानी पीने से होता है कई बीमारियों से बचाव

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

किडनी और लीवर की बीमारी को दूर करता है भूमि आंवला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -