अब मोबाइल के माध्यम से भी निकलेंगे ATM से पैसे
अब मोबाइल के माध्यम से भी निकलेंगे ATM से पैसे
Share:

नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी के चलते हर एक दिन कोई न कोई नई स्कीम सामने आ रही है. आप अब बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के भी अपने मोबाइल फोन के माध्यम से एटीएम से पैसे निकाल पायेगें.बताया जा रहा है की यह नीयर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक से संभव होगा.एटीएम में छह माह के भीतर यह सुविधा मिलने लगेगी. आरबीआइ ने इसके सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है.
 
हालांकि यूरोपीय देशों के साथ ही अमेरिका, ऑस्ट्रलिया, सिंगापुर और चीन जैसे दशों में यह तकनीक पहले से काम कर रही है. पर अब भारत में भी ऐसी तकनीक जल्द ही आएगी. इसके लिए मोबाइल फोन में आपको अपने बैंक का संबंधित ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद अपने खाते व कार्ड की जानकारी भरनी होगी.
 
पैसे निकालने का कुछ ऐसा होगा तरीका -
बताया जा रहा है की एटीएम के बारकोड निशान पर मोबाइल फोन लगाते ही मशीन आपकी जरूरत के हिसाब से पैसे दे देगी.इस तकनीक में एटीएम मशीन में किसी तरह का कार्ड नहीं डालना पड़ता.ऐसे में ग्राहक के कार्ड की क्लीनिंग या उसके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की किसी तरह की जानकारी चोरी होने की संभावना नहीं है.
 
ऐप में आपकी जरूरत के हिसाब से विकल्प भी दिए होंगे. एटीएम से कितना पैसा निकालना है, लेन-देन की रसीद लेनी है या नहीं, इस तरह की जानकारी आप अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रख सकते हैं.

5जी नेटवर्क की तैयारियां शुरू, अब होगी एक सेंकेंड में मूवी डाउनलोड

पीएम मोदी का ऐलान- 'भीम' ऐप' के जरिए अब कैशलेस इंडिया को मिलेगी मजबूती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -