सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर नीतीश कुमार ने श्रद्धा सुमन अर्पित किये
सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर नीतीश कुमार ने श्रद्धा सुमन अर्पित किये
Share:

पटना : आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्म दिवस है. उनकी जयंती के अवसर पर देश भर में कई जगह समारोहों का आयोजन कर उन्हें समरण किया जा रहा है. इसी क्रम में पटना में राजकीय जयंती समारोह का आयोजन ऐतिहासिक गाँधी मैदान के सुभाष पार्क में किया गया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये . मुख्यमंत्री के साथ राज्यपाल सत्यपाल मालिक ने भी नेताजी को श्रद्धांजलि दी. समारोह के दौरान पूजन अर्चन के बाद देश भक्ति गीतों की  प्रस्तुतियां भी हुई.

महान क्रांतिकारी नेताजी सुभाषचंद्र बोस का पूरा नाम सुभाषचंद्र जानकीनाथ बोस था. उनका जन्म 23 जनवरी 1897 में उड़ीसा के कटक में जानकीनाथ और प्रभावती देवी के घर हुआ. सुभास चंद्र बोस भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के निडर, देशभक्त नेता थे. उन्होंने आज़ाद हिन्द फौज का निर्माण किया. उनके प्रेरणादायक भाषण ने युवाओ को क्रांति से जोड़ा. सुभाष चंद्र बोस ने ''तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आजादी दूंगा” ये प्रसिद्ध नारा दिया. 'जय हिन्द' का नारा भी नेताजी की ही देन है.

रंगून के ‘जुबली हॉल’ में सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया वह भाषण सदैव के लिए इतिहास के पत्रों में अंकित हो गया. जिसमें उन्होंने कहा था कि- “स्वतंत्रता बलिदान चाहती है. आपने आज़ादी के लिए बहुत त्याग किया है. किन्तु अभी प्राणों की आहुति देना शेष है.आज़ादी को आज अपने शीश फूल चढ़ा देने वाले पागल पुजारियों की आवश्यकता है. ऐसे नौजवानों की आवश्यकता है. जो अपना सिर काट कर स्वाधीनता देवी को भेट चढ़ा सकें.“तुम मुझे ख़ून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूँगा.”

देश के महान क्रांतिकारी का जन्मदिन आज

पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी के निधन पर नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया

नीतीश कुमार की बड़ी कामयाबी पटना मेट्रो का प्लान तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -