अधिक हल्दी के सेवन से हो सकती है खून की कमी की समस्या
अधिक हल्दी के सेवन से हो सकती है खून की कमी की समस्या
Share:

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल पुराने ज़माने से एक औषधि के रूप में किया जाता रहा है.हल्दी के इस्तेमाल से खाने का रंग और स्वाद दोनों ही बढ़ जाते है.हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते है.पर क्या आपको पता है की हर किसी के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद नहीं होता है.कुछ लोगो के लिए हल्दी का अधिक सेवन करना उनकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है.

1-जो लोग किडनी से जुड़ी किसी भी बीमारी का सामना कर रहे है उन लोगो के हल्दी का सेवन नुकसानदायक होता है.क्योंकि हल्दी में ऑक्जेलेट्स की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारन ये किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं.

2-अगर आपकी कोई सर्जरी हुई हो तो आपको भी हल्दी के सेवन से परहेज रखना चाहिए.ज़्यादा हल्दी खाने से खून के पतला होने की आशंका रहती है.

3-अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करने से हमारी बॉडी में आयरन अब्जॉर्बशन बढ़ जाता है जिसके कारन बॉडी में खून की कमी हो जाती है और एनीमिया की समस्या हो सकती है.

4-हल्दी में करक्यूमिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारन इसे खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो आपको हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए.

5 -हल्दी का अधिक सेवन करने से ब्लैडर की कई समस्याएं होने की संभावनाए रहती है. ऑक्जेलेट की अधिक मात्रा होने के कारन हल्दी के सेवन से किडनी में पत्थरी भी हो सकती है.

 

बरसात के मौसम में ज़रूरी है इन चीजों से परहेज रखना

कान के इंफेक्शन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -