गुजरात और हिमाचल में चला मोदी मैजिक
गुजरात और हिमाचल में चला मोदी मैजिक
Share:

 नई दिल्ली : गुजरात और हिमाचल में हुए विधान सभा के चुनाव में आखिर मोदी मैजिक के कारण कमल खिल ही गया .अब इन दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार बनेगी .दोनों राज्यों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है .गुजरात में भाजपा ने 99 और हिमाचल में 44 सीटें जीती हैं.

उल्लेखनीय है कि इस बार के गुजरात चुनाव में कश्मकश देखने को मिली. कांग्रेस की ओर से मिली कड़ी टक्कर की वजह से भाजपा 99 सीटें ही हासिल कर पाई , जबकि साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 मिली थी. इस बार कांग्रेस का प्रदर्शन बढ़िया रहा उसने 80 सीटें जीतीं जिसमे 3 सीटें सहयोगियों की भी शामिल है.पिछली बार कांग्रेस कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी.इस तरह उसकी सीटों में इजाफा हुआ है .

उधर, हिमाचल में भी भाजपा ने 44 सीटें जीतकर सरकार बनाने का हक हासिल कर लिया है.यहां कांग्रेस को 21 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा.लेकिन प्रतिष्ठा पूर्ण अर्की सीट पर निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने जीत दर्ज की , जबकि राज्‍य मेें बीजेपी के पार्टी प्रदेश इकाई अध्यक्ष के अलावा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को भी हार का मुंह देखना पड़ा. यहां सीपीएम के खाते में एक सीट गई है और दो निर्दलीय उम्‍मीदवार भी जीते हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर विश्वास दिलाया कि विकास यात्रा को आएगी बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे . वहीँ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनादेश को स्वीकारने की बात कही .पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने जनता और जागरूक होने की जरूरत बताकर नया आंदोलन करने की बात कही .

यह भी देखें

गलत साबित हुई लालू की भविष्यवाणी

गुजरात - हिमाचल में हुई विकास की जीत: स्मृति ईरानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -