खुद के भीतर छिपे हुनर को पहचानने के उपाय
खुद के भीतर छिपे हुनर को पहचानने के उपाय
Share:

स्वयं के भीतर छिपे हुनर को पहचानना सफलता का सबसे बड़ा मूल मंत्र है. लेकिन इसे हर कोई वाकिफ नहीं हो पाता है. लोगो को स्वयं के हुनर को न पहचानने में सबसे बड़ी वजह ये है कि अधिकतर लोग अपने हुनर को पहचानने कि प्रक्रिया को ही नहीं जानते है. तो आइये जानिए की आप अपने अंदर छिपे हुनर को किस प्रकार पहचान सकते है. 

अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें
आपके पास प्रतिभा है, इसका ये मतलब नहीं कि आप बिना मेहनत के ही स्वयं को साबित कर पाएंगे. सही है कि प्रतिभा नैसर्गिक हुआ करती है. परन्तु उसे निखारना भी आवश्यक है. इसके लिए मेहनत, लगन जरूरी है. साथ ही आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आए. और अपनी प्रतिभा को निखारे एवं उस दिशा में सफलता हासिल करे. 

चीजों को लादने से बचें
अक्सर लोग अपनी प्रतिभा को पहचानने और उससे सफलता पाने के चक्कर में स्वयं पर कई प्रकार के काम लाद लेते है. कई लोग एक साथ कई प्रकार के कार्य करते है. परन्तु उनमे प्रतिभा नज़र नहीं आती है. इसलिए जरूरी है कि आप सिर्फ एक या फिर दो चीजों पर ही फोकस करें और उन्हीं पर अपना समय,ऊर्जा व उत्साह को इन्वेस्ट करें, तभी आप अपने हुनर को तराश पाएंगे.

तारीफ पर गौर करे
लोगो को जब किसी भी प्रकार के कार्य में या घर-परिवार समाज के द्वारा प्रशंसा मिलती है. तो अधिकतर लोग इस पर अपना ध्यान नहीं देते है. जब कि आपकी सफलता का सन्देश इन तारीफों में ही छिपा हुआ है. अपनी प्रतिभा को पहचानने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है मिलने वाली प्रतिक्रियाओं व प्रशंसा पर गौर करना. लोगो द्वारा मिलने वाली प्रशंसा आपके हुनर को आपके सामने लाती है. इसलिए हमेशा प्रतिक्रिया व प्रशंसा को गंभीरता से लें.

सोचें ही नहीं, करें भी 
माना कि आप लिखने में बड़े माहिर है तो आप कलम को अपने हाथ में ले. और लिखना शुरू करे. जब तक कि आप वह कलम हाथ में नहीं ले लेते हैं, और लिखना शुरू नहीं करेंगे. जिससे आपको बहुत प्यार है, आप खुद को भी और दूसरों को भी यह नहीं बता पाएंगे कि लेखन ही आपकी प्रतिभा का प्रमाण है. आपको न सिर्फ अपना हुनर पहचानना है, बल्कि उसे ग्रूम भी करना है. उम्र बढ़ने के साथ हम उन चीजों का पश्चाताप करते हैं जो हम नहीं कर पाए हैं. लेकिन आप अपने जीवन में पश्चाताप न करे....और कर डाले जो करना अच्छा लगता है. 

यह भी पढ़े-

अगर नहीं लग रही नौकरी तो ये काम करे कम, जल्द ही लगेगी नौकरी

ऐसे व्यक्तियों के साथ, रहता है दुर्भाग्य

यह है असफलता की वजह

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -