पैरो की सूजन में करे गर्म तेल से मालिश
पैरो की सूजन में करे गर्म तेल से मालिश
Share:

पैरों या टखनों की सूजन एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है. इस समस्या में पैरों में सूजन व काफी दर्द होता है. इससे निपटने के लिए घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. जैसे गर्म पानी में पैर डुबोना, तेल मालिश, बर्फ की मसाज आदि.

1-कटोरी में थोड़ा तेल लें, तवे पर रखकर उसे गर्म कर लें. इस तेल से पैर की मसाज करें. मसाज हल्के हाथों से, कुछ मिनटों के लिए करें. इससे प्रभावित नसों में रक्त का संचार होगा और दर्द दूर होगा और आपको आराम मिलेगा. जब तक सूजन बनी रहे, दिन में दो से तीन बार इस तरह से मसाज करें. इस मसाज के लिए आप जैतून या नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. ये ध्यान रखे मालिश के सयम कमरें का तापमान सामान्य हो. एसी या ठंडे वातावरण में मालिश ना करें.

2-बर्फ की सेंक टखने की सूजन और दर्द को दूर करने के लिए एक कारगर घरेलू उपाय है. इसके लिए, कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उसे बेलन या किसी और चीज की सहायता से तोड़ लें. फिर  एक बैग में रखकर कॉटन के टॉवेल में लपेट लें. इस बैग को दर्द वाली जगह पर रखें. इससे सूजन और दर्द दोनों कम होंगे. एक बार में आप इस बैग को 15 मिनट तक रख सकते हैं. ज्यादा आराम के लिए इसे दिन में कई बार इस्तेमाल करें.

3-फुट टेन्डोनिटिस में गर्म पानी और सेंधा नमक भी कारगर है. गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए अपना पैर इसमें रखें. पानी की गर्माहट दर्द को खीच लेगी और सेंधे नमक से शरीर में मैग्नीशियम की पूर्ति होगी. पैर को ड्राईनेस से बचाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में एक बार ही करें. इसके बाद गीलेपन को पोंछ लें. इस पानी में खुशबू वाले तेल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं.

संतरे से दूर करे अपने बालो की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -