उबले पानी के अनेकों नुकसान
उबले पानी के अनेकों नुकसान
Share:

अक्सर लोगो की सोच रहती है की उबले हुए पानी में पानी के अंदर पाये जाने वाले किटाणुओ का खात्मा हो जाता है. लेकिन यह उबला पानी आपके लिए कितना नुकसान दायक है .

यह जानना आपके लिए बेहत जरुरी है : आप उबले हुए पानी से होने वाली बीमारियो से पूरी तरह अवगत नहीं है. आपको हैरानी होगी इस बात को जानकर की उबला हुआ पानी आपको कितना नुकसान पहुँचाता है. और आपके शरीर में कई बीमारियो को न्योता भी देता है. क्योकि उबले हुए पानी में कई प्रकार के तत्वों की मात्रा बड़ जाती है. जिससे आपके शरीर को कई प्रकार की बीमारियो का सामना करना पड़ता है.

कैसे बढ़ती है और कौन-कौन से किटाणु होते है : आप अगर पानी ज्यादा गरम करते हो तो उसमे फ्लोराइड की मात्रा बढ़ती है. जिसका असर हड्डीओ पर बहुत नुकसान दायक होता है. जिससे हड्डिया कमजोर होने लगती है . एवं उबले पानी में आर्सेनिक की मात्रा ज्यादा होती है. जिससे कई प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते है. जैसे ह्रदय रोग कैंसर एवं मानसिक रोग से ग्रस्त हो जाते है. अगर आप गर्म पानी से चेहरा धोते हो या पीते हो तो आपको चमड़ी से सम्बंधित रोग होने लगते है. जिससे आपकी चमड़ी ख़राब होने लगती है.  

ज्यादा गर्म पानी में  विनाशक तत्व नाइट्राइट की मात्रा बढ़ने लगती है. क्योकि ज्यादा पानी उबालने से पानी का एक तत्व नाइट्रेट नाइट्रोसेमिन में तब्दील हो जाता है. और शरीर के लिए विनाशकारी बन जाता एवं कई प्रकार की जानलेवा बीमारियो को जन्म देता है . इस रोग से बचने के लिए उपाय है 5 ग्लास दूध और 100  ग्राम सहज है जो आपको इन बीमारियो से बचाएंगे .
   

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -