दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर फिर बड़ा है दिल्ली के लोधी रोड के मौसम विभाग के भवन पर लगी बड़ी स्क्रीन पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक बता रहा है. अभी दिल्ली में प्रदूषण सबसे आखरी स्तर पर है. पीएम 2.5 और पीएम 10 ने 500 का आंकड़ा पार कर लिया है.

मौसम विभाग के अधि‍कारी के अनुसार दिल्ली में दिनों से साफ तौर से धूप भी नहीं निकल रही. वही दो दिनों से प्रदूषण का स्तर भी बड़ा है. बता दे कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए एक बार फिर से दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के आनंद विहार इलाके में ट्रायल के तौर पर एक ऐसी मशीन का इस्तेमाल किया है, जिससे पानी की फुहारें निकलती हैं. यानी इस मशीन से एक प्रकार से कृत्रिम बारिश की जा रही है.

हालांकि उसका भी ज्यादा असर नहीं पड़ा और आनंद विहार इलाके में प्रदूषण का स्तर कुछ खास कम नहीं हुआ. वही पहाड़ी इलाको में जमकर बर्फबारी होने के कारण इसका सीधा असर दिल्ली पर हो रहा है इसके चलते दिल्ली में ठंड और भी बढ़ने के आसार है. 

डॉक्टरों ने मौजूदा हवा को स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक बताया है और लोगों से घर के अंदर ही पैदल चलने की सलाह दी है. उनसे बाहर निकल कर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की बजाय घर के अंदर ही पैदल चल कर एक्टिव लाइफस्टाइल बनाए रखने की अपील की है. 

वायु प्रदुषण के कब्जे में ईरान

कानपुर में बढ़ रहा मौत के धुएँ का दानव

अब इंसान तो इंसान, गाड़ियां भी पीयेगी बीयर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -