जानिए क्या है कारण लगातार होने वाली थकान का
जानिए क्या है कारण लगातार होने वाली थकान का
Share:

हर  किसी को  कभी न कभी थकान का अनुभव होता ही  है .आराम करने या नींद लेने के बाद थकान मिट भी जाती है. लेकिन जब थकान हर वक्त बनी रहे और सुस्ती का असर मानसिक, शारीरिक व सामाजिक स्तर पर पडने लगे तो यह किसी गंभीर रोग का संकेत हो सकती है.

तो आइये जानते हैं इसके बारे में

1-आयरन की कमी एनीमिया से भी हमेशा सुस्ती बनी रह सकती है. सामान्य तौर पर महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्नेंसी या बे्रस्ट फीडिंग के दौरान आयरन की कमी होती है. इसमें त्वचा का रंग पीला पडने लगता है, चिडचिडाहट और सुस्ती होने लगती है, शुगर स्तर भी घटता-बढता है. हालांकि शुगर स्तर डायबिटीज में भी घटता-बढता है. एनीमिया और डायबिटीज दोनों ही समस्याओं में थकान औरसुस्ती जैसे लक्षण दिखते है.

2-लगातार थकान होने के कारण लिवर पर प्रभाव पड सकता है. ब्लड ट्रांस्फ्यूजन, कोकीन या ड्रग लेने की हिस्ट्री हो तो हेपेटाइटिस-सी की सम्भावना हो सकती है. इसमें मरीज को हल्का-हल्का बुखार, भूख न लगना, शरीर में दर्द या फ्लू जैसे लक्षण हो सकते हैं.

3-मिडिल एज में खासतौर पर लो-थायरॉयड की समस्या ज्यादा होती है. थायरॉयड ग्लैंड टी4 और टी 3 जैसे हॉर्मोन बनाती है और मिड एज में यह प्रक्रिया धीमी हो जाती है. चूंकी अन्य प्रक्रियाएं भी धीमी हो जाती हैं, इसलिए इस उम्र में वजन बढने, कब्ज, त्वचा में रूखापन और बाल झडने जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

 

जाने कैसे करे सुन्दर बालो के लिए मेथी का प्रयोग

जानिए कैसे करे लहसुन से कान के दर्द का इलाज

पोटैशियम युक्त आहार बचाते है हार्ट अटैक के खतरे से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -