जानिए क्या है लेमन ग्रास टी के फायदे
जानिए क्या है लेमन ग्रास टी के फायदे
Share:

लेमन ग्रास एक खुशबूदार घास होती है.इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में भी किया जाता है.लेमन ग्रास टी सेहत के लिये लाभकारी मानी गई है. यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, कैंसर विरोधी, एंटीडिप्रेसेंट गुणों से भरी होती है. ताजी सूखी लेमन ग्रास आज बाजारों में भी उपलब्ध हैं. लेमन ग्रास की चाय अधिकतर घरों में बनाई जाती है.

लेमन ग्रास टी बनाने का तरीका -

लेमन ग्रास टी बनाना आसान है, आपको बस एक चम्मच लेमन ग्रास को 1 कप पानी में 10 मिनट खौलाना है. आप चाहें तो इसमें स्वाद बढ़ाने के लिये अदरक या शहद भी मिक्स कर सकते हैं.

1-बाजार में इसके टी बैग्स भी आने लगे हैं. दिन में दो कप लेमन ग्रास पीने से सेहत में सुधार होता है. प्रेगनेंट महिलाओं तथा दवाई खाने वालों को यह नहीं पीनी चाहिये.

2-इसमें एंटीसेप्टिक कंपाउंड होते हैं जो कि पेट के बैक्टीरिया और पैरासाइट को मारते हैं और अच्छे बैक्टीरिया की पैदावार बढ़ाते हैं. इसे पीने से कब्ज, हार्ट बर्न, डायरिया, अपच, पेट फूलने, पेट दर्द और मतली आदि नहीं होती.

3-यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. आपको इसकी चाय रोजाना एक कप पीनी चाहिये.

4-यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरा है, जिससे कफ,फीवर और जुखाम के लक्षणों से राहत मिलती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जिससे इम्मयून सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर को बीमारियां नहीं लगती.

स्वस्थ रहने के लिए रोज खाये कच्चा लहसुन और शहद

याददाश्त बढ़ाने के लिए पियें पुदीने की चाय

खून की कमी दूर करते है ये फल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -