जानिए क्या है जौ के पानी के सेहत से जुड़े फायदे
जानिए क्या है जौ के पानी के सेहत से जुड़े फायदे
Share:

आजकल अधिकतर लोग अपने वजन को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट में निम्बू पानी का सेवन करते है,जिसके कारन कभी कभी उनको एसिडिटी की समस्या हो जाती है.पर क्या आपने कभी जौ के पानी के बारे में सुना है.अगर नहीं सुना तो आज हम आपको खाली पेट में जौ का पानी पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.जौ का पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.ये पानी हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने के साथ साथ हमारे वजन को भी कम करने का काम करता है.

जौ का पानी बनाने की विधि –

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा पानी डालकर गैस पर चढ़ा दे,जब ये पानी खौलने लगे तब इसमें थोड़े से जौ के बीज मिला दे.और नरम होने तक उबाले.जब ये  अच्छे से उबल जाये तो इसे छन्नी की सहायता से छान ले.

1-रोज सुबह खाली पेट में इस पानी का सेवन करने से शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की सूजन से आराम मिलता है इसके साथ ही ये पानी त्वचा को दूषित होने से बचाता है.

2-जौ के पानी में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते है जो जोडों के दर्द व गठिया से परेशानी से आराम दिलाते है.

3-स्किन के लिए भी जौ के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.रोज़ाना इस पानी के सेवन से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज तत्व मौजूद होते है जो इसे स्किन के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है.

 

वजन को कम करता है कच्चा पपीता

पेट की सभी समस्याओ को दूर करता है अमरुद

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है लौंग का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -