जानिए क्या है महिलाओ के लिए आदर्श डाइट
जानिए क्या है महिलाओ के लिए आदर्श डाइट
Share:

एक महिला के लिए अच्छी बैलेंस्ड डाइड उसकी प्राथमिकता होनी चाहिए. शारीरिक बदलाव और उम्र अलग अलग पड़ाव के साथ ही महिलाओं को न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तनाव भी झेलने पढ़ते है. हर महिला को कुछ निश्चित आहार और पौषक तत्व खाने चाहिए. 

आइए जानते है कि एक महिला के लिए क्या आदर्श डाइट है.

यहां हम आपको कुछ आहार बता रहे हैं, जिनका नियमित सेवन से आप हेल्दी और फिट रह सकती हैं.

1-पीरियड के दौरान शरीर में खून की कमी आ जाती है तो इस वजह से कई महिलाएं एनीमिया की शिकार हो जाती है. खाने में आयरन की खुराक लेने से आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों से बचा सकता है. जैसे हरे पत्तियों वाली सब्जियां, फल, और सभी अनाज में भी आयरन की मात्रा होती है. 

2-इसे विटामिन B9, के तौर पर जाना जाता है. यह महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है. अगर महिला प्रेगनेंट है तो उसकी डाइट में यह जरुर विटामिन होना जरुरी है. फॉलिक एसिड आपको हरी सब्जियों, अवाकाडो और लिवर में मिलेगा. फल, सूखे मेवे और हरे पत्तों वाली सब्जियों से शरीर तक फॉलिक एसिड पहुंचता है. 

3-विटामिन बी भी महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है. महिलाओं को अपनी खुराक में विटामिन बी को शामिल करना चाहिए. विटामिन बी के कमी की वजह से हार्मोन की समस्याएं भी हो सकती है. विटामिन बी से भरपूर आहार सूखे मेवे, अनाज, सब्जियां और मछली में विटामिन बी पाया जाता है. और इससे विटामिन बी की कमी से बचा जा सकता है. 

ठंडा पानी भी होता है सेहत के लिए हानिकारक

निम्बू पानी दूर करे अपनी आँखों के नीचे के काले घेरे

यूरिक एसिड को कम करने के लिए करे जैतून के तेल का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -