बच्चो का भोलापन सिखाता है ये बाते
बच्चो का भोलापन सिखाता है ये बाते
Share:

आप भले ही कितना परेशान क्यों न हो, बच्चे के घर में आते ही चेहरे पर खुशी आ जाती है. साथ-साथ ही बहुत सी ऐसी बातें हैं जो बच्चे अपने भोलेपन में आपको सीखा जाते है.

1-बच्चे बहुत ही सीधे और भोले होते हैं. वह इतने उदार और दयालु होते हैं कि अपनी चीजों को बांटते समय बदले में किसी भी चीज की उम्मीद नहीं करते. यह चीज बड़ों को बच्चों से सीखनी चाहिए. दयालुता का यह भाव आपको अपने भीतर भी लाना चाहिये.

2-कहते हैं कि बचपन में किसी भी चीज को आप आसानी से सीख सकते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि जब बच्चे साइकिल चलाना सीखते हैं तो उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितनी बार गिरें. वह तब कोशिश को बंद नहीं करते जब तक वह सफल नहीं हो जाते.   

3-हम बड़े लोग अक्सर जाति, रंग या धर्म के भेदभाव में उलझें रहते हैं लेकिन बच्चे किसी रंग और जाति को नहीं समझते वह केवल प्यार की भाषा जानते हैं. फिर हम क्यों नहीं कर सकते ऐसा? यह गुण तो हर बड़े को सीखना चाहिये. 

4-जिज्ञासु होने के नाते, बच्चे तेजी से किसी भी चीज के बारे में जान जाते हैं. छोटे बच्चे के अंदर किसी भी चीज को लेकर कल्पना और जिज्ञासा हमेशा बनी रहती है. अगर आपको भी चीजें सीखनी है तो अपने अंदर जिज्ञासु प्रवृत्ति को हमेशा जीवित रखना होगा. 

मूली से दूर करे आँखों की समस्याए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -