यहां के जंगल में जाने से ही दूर हो जाती हैं बीमारियां

यहां के जंगल में जाने से ही दूर हो जाती हैं बीमारियां

आज की ज़िंदगी में हर कोई अपनी व्यक्त जीवन से परेशान है और इसके कारण वो कई बीमारी का शिकार भी बन जाते हैं. व्यस्त रहना, खुद पर ध्यान ना देने के कारण आपको कई बीमारी जकड़ लेती हैं. इसके लिए हमें कई तरह की दवाई लेनी पड़ती है और डॉक्टर के आस पास ही रहना पड़ता है जिससे हम कई बार परेशान हो जाते हैं. ऐसा अक्सर तनाव के कारण होता है और अगर आपको तनाव कम करना है तो हम आपको एक ऐसी जगह बताने जा रहे हैं जहां आपको सुकून मिलेगा.

ऑफिस में ब्रा नहीं पहनने पर बॉस ने दिखाया बाहर का रास्ता

दरअसल, तनाव से मुक्ति पाने के लिए लोग तरह तरह के मैडिटेशन करते हैं लेकिन जापान के लोग जंगल का सहारा लेते हैं. जी हाँ, जंगल यानी कुदरत का सहारा लेते हैं. जापान की राजधानी टोक्यो में तनाव को दूर करने के लिए लोग फॉरेस्ट थेरेपी के सहारा ले रहे हैं. कहा जा रहा है ये तनाव से दूर रहने और प्रकृति के नजदीक आने का मंत्र है. बता दें टोक्यो की खूबसूरती देखने लायक है और यहां के जंगलों में बीमारी का इलाज भी है. यहां के जंगल में कई तरह की जद्दी बूटी पाई जाती है जिससे बड़ी दे बड़ी बीमारी दूर होती है. इनका स्वाद कड़वा ही होता है लेकिन बीमारी पर ये अच्छा असर करती हैं. 

Video : इस चोर की चोरी से हर कोई है हैरान, चुराए सिर्फ एक पैर के जूते

इनका इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है और यहां पूरे जापान के लोग एते हैं. इसमें सबसे ज्यादा लोग ऑफिस के होते  हैं तो अपना तनाव कम करने के लिए आते हैं. जापान के जंगलों में करीब 62 थेरेपी सोसाइटी हैं, जो यहां लोगों की मदद करती हैं. यहां आकर लोग मैडिटेशन करते हैं, इतना ही नहीं तस्योशी मसुजावा का कहना है कि यहां आकर सुबह सिर्फ परिंदों की चहचहाहट सुनी जाए तो वो भी एक थेरेपी की तरह ही काम करती है. चिड़ियों की ये आवाज़ सुनकर लोगों को सुकून मिलता है और तनाव कम होता है.

इसके अलावा मेडिकल साइंस में रिसर्च वालों के लिए भी ये जंगल आकर्षण का केंद्र बन चुका है और उनका कहना है  वाकई यहां के जंगल दवा के रूप में मौजूद हैं और कई  तरह के तंव से मुक्त रख सकते हैं.

यह भी देखें..

40 हजार साल पुराने घोड़े को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे वैज्ञानिक

Video : जब प्लेन से गिर रही थी हज़ारों मछलियां

?