International Lefthanders Day: आखिर क्यों होते हैं लोग लेफ्टी

International Lefthanders Day: आखिर क्यों होते हैं लोग लेफ्टी

आज दुनियाभर में अधिकतर लोग International Lefthanders Day मना रहे हैं. यह दिन उन लोगों के लिए बहुत ख़ास है जो लेफ्ट हैंडेड होते हैं. दुनिया में ना जाने कितने ही ऐसे लोग हैं जो लेफ्टि होते हैं और हर काम लेफ्ट हैंड से ही करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों होते हैं लोग लेफ्टि..? अगर आपने इस बारे में सोचा है और आप नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों होते हैं लोग लेफ्टि..?

दिल्ली में घुस आया इतना खतरनाक जीव, देखते ही सहम गए लोग

दरअसल लोगों के लेफ्टि होने के कारण पर कई बार रिसर्च की गई है लेकिन किसी एक जवाब पर आकर कोई नहीं रुका. एक रिसर्च में पता चला कि मानव शरीर के जीन्स और डीएनए की वजह से भी लोग लेफ्टि होते हैं. कहा जाता है कि मात्र 6 महीने की उम्र से ही बच्चे राइट और लेफ्ट हैंड का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं और यह उनकी आदत में शामिल हो जाता है.

दुनिया के सबसे खतरनाक पेड़ जिसे को छूते ही मर जाता है इंसान

कुछ रिसर्च करने वालों का कहना यह भी है कि बच्चों में माता-पिता के गुण भी भी होते हैं अगर माता-पिता लेफ्ट हैंडेड हो तो बच्चे भी लेफ्ट हैंडेड होते हैं. यह भी कहा जाता है कि बच्चो के जन्म महीने की वजह से भी उनके लेफ्ट होने का पता लगाया जाता है. नवंबर से जनवरी तक में जिन बच्चों का जन्म होता है वह बाएं हाथ से काम करने में काफी आगे रहते हैं वहीं बाकी महीनों में जन्म लेने वाले बच्चे अधिकतर दाएं हाथ से काम करते हैं.

देख भाई देख

तेज रफ़्तार बनी एक ही परिवार के 7 बच्चों की मौत का कारण

पति संभालने के लिए पत्नी ने दिया ऐसा विज्ञापन, जानकर चौंक जाएंगे आप

हज़ारों सालों से एक लकड़ी के खंबे पर टिका है यह मंदिर

?