तेल की कीमतें तर्कसंगत हों -प्रधान
तेल की कीमतें तर्कसंगत हों -प्रधान
Share:

नई दिल्ली : भारत ने दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक सऊदी अरब से पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में तर्कसंगत बनाने की मांग की है, जो उत्पादक और उपभोक्ता, दोनों देशों के हित में हो.सऊदी के तेल मंत्री खालिद अल-फलीह से बातचीत के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह बात कही. 

बता दें कि भारत के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी के तेल मंत्री खालिद अल-फलीह से बातचीत में कहा कि 'भारत कीमतों को लेकर एक संवेदनशील और उपभोक्ता केंद्रित बाजार है, इसलिए क्रूड ऑइल और एलपीजी हमें OPEC राष्ट्रों से तर्कसंगत कीमत पर मिलनी चाहिए.' भारत ने यह मांग इसलिए रखी ,क्योंकि भारत इराक के बाद सबसे अधिक तेल सऊदी अरब से ही आयात करता है.

उल्लेखनीय है कि इस वित्त वर्ष में भी सऊदी अरब से 3.65 करोड़ टन क्रूड ऑइल आयात किया जाएगा . इसके अलावा 25 फीसदी एलपीजी भी खाड़ी देशों से ही आता है.पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने कहा, कि हमने इस बात पर चर्चा की, कि क्रूड ऑइल की कीमत इस तरह तय होनी चाहिए जिससे उत्पादकों को भी घाटा ना हो और इसके साथ उपभोग करने वाले देशों के हितों की भी रक्षा हो सऊद अरब ने भी इस मुद्दे पर सहमति जताई.स्मरण रहे कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक है और 80 फीसदी जरूरतों के लिए विदेशों पर निर्भर है. कुल तेल आयात का 85 फीसदी और कुल गैस आयात का 95 फीसदी हिस्सी OPEC से आयात होता है .

यह भी देखें

खुश खबर : पेट्रोल -डीजल हुआ सस्ता

किराये को लेकर परिवहन विभाग की बैठक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -