इस साल भारत की विकास दर 7.4 फीसदी रहेगी -मुद्रा कोष
इस साल भारत की विकास दर 7.4 फीसदी रहेगी -मुद्रा कोष
Share:

नई दिल्ली : कर्नाटक चुनाव के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ ) के ताजे बयान ने मोदी सरकार को बहुत राहत दे दी है. एआईएमएफ़ ने कहा है कि चालु वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.4 फीसदी के विकास दर से आगे बढ़ेगी.यही नहीं अगले वित्त वर्ष के लिए भी आईएमएफ का आकलन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा बताया है.भारत नोटबंदी और जीएसटी की समस्याओं से उबर चुका है.

 उल्लेखनीय है कि आईएमएफ के रिजनल आउटलुक एशिया ऐंड पसिफिक (आरईओ ) के अनुसार एशिया, विश्व अर्थव्यवस्था का मुख्य इंजन बना रहेगा. आईएमएफ का कहना है कि वैश्विक ग्रोथ का तीन चौथाई हिस्सा अकेले भारत और चीन की अर्थव्यवस्था से ही आ रहा है. हालांकि आईएमएफ ने इसके साथ ही चुनौतियों और खतरों के लिए भी चेताया है.इनमें आंतरिक नीतियों, बढ़ती जनसंख्या, धीमी उत्पादकता और बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था शामिल है.

आपको बता दें कि आईएमएफ ने कहा कि वर्तमान और अगले वर्ष एशिया की विकास गति 5.6 फीसदी रहेगी. चीन की इस साल 6.6 फीसदी की ग्रोथ रेट की उम्मीद जताई गई है.जबकि अगले साल चीन के लिए 6.4 फीसदी ग्रोथ रेट प्रॉजेक्ट किया गया है.पिछले कुछ दशकों में एशिया में महंगाई सबसे न्यूनतम रही है.खाद्य और ऊर्जा महंगाई भी कम रही है

यह भी देखें

साढ़े नौ खरब में फ्लिपकार्ट को वालमार्ट ने ख़रीदा

आयकर विभाग के छापे से केटरिंग वाले कांपे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -