जाने मोबाइल अनलॉक के अलावा और क्या-क्या काम करता है फिंगरप्रिंट स्कैनर
जाने मोबाइल अनलॉक के अलावा और क्या-क्या काम करता है फिंगरप्रिंट स्कैनर
Share:

नये-नये फीचर के साथ जो भी नये मोबाइल लॉन्च हो रहे है अब सभी में सुरक्षा को देखते हुए फिंगरप्रिंट स्कैनर की सुविधा को दिया जाता हैं। जिससे आप सिर्फ आप ही अपने मोबाइल को ऑन कर सकते हैं अब आपकी सुरक्षित आपके हाथ में। लेकिन आखिर इसकी मदद से और क्या-क्या कर सकते हैं। आइए जानें-

ऐप्स को लॉक सकते हैं-

आप अपने फिंगरप्रिंट स्कैनर से अपने किसी भी ऐप्स को लॉक सकते है। इससे पहले आप सिर्फ अपने मोबाइल को ही फिंगरप्रिंट स्कैनर से लॉक कर सकते हैं। क्योंकि कई बार ऐसा होता हैं कि एक ही डिवाइस को कई लोग यूज करते हैं। इसलिए आप अपने वॉट्सऐप, फोटोज़, कैलंडर या ईमेल वगैरह को सुरक्षित रखना चाहते होंगे।

ऐप लॉकर -

AppLock - Finger print Unlock (by Cheetah Mobile) फ्री ऐप है जिसमें आप चुन सकते हैं कि किन ऐप्स को फिंगरप्रिंट स्कैनर के जिरए लॉक करना चाहते हैं। वाई-फाई, ब्लूटूथ और ऐप इंस्टॉल्स तक को लॉक किया जा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर से शॉपिंग -

वैसे तो गूगल ऐप्स से आप फ्री ऐप्स आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अगर आप कोई पेड ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले आपसे एक पासवर्ड मांगता हैं। जिससे की आपकी शोपिंग सुरक्षित हो सके। सुरक्षा के लिए आप अपना फिंगरप्रिंट स्कैनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करे गूगल प्ले स्टोर में पैमेंट-

गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं। यहां 'fingerprint authentication' को चेक करें। अगर आपने अपने डिवाइस पर फिंगरप्रिंट स्टोर किया है तो अब आप उसी की मदद से प्ले स्टोर पर ट्रांजैक्शंस कर पाएंगे।

गैलरी से फोटो छिपाएं

अगर आप किसी को फोटो दिखाते औऱ चाहते है कि सामने वाला सिर्फ वो ही फोटो देखे जो आप चाहते है तो इसके लिए आपको Caramel Apps ने Solo Photo नाम का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। बेसिक वर्जन फ्री है और इसमें ऐड दिखते हैं। 1.99 डॉलर्स में इसका पूरा वर्जन खरीदा जा सकता है जिसमें विज्ञापन नहीं हैं।

सेव पासवर्ड-

अलग-अलग अकाउंट्स के लिए अलग पासवर्ड्स रखना अच्छी बात है। मगर कई बार हम भूल जाते हैं कि कहां कौन सा पासवर्ड डालना है। इसके लिए आप LasPass ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस पासवर्ड वॉल्ट के अंदर आप अपने सभी पासवर्ड्स सेव कर सकते हैं।

फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से खींचें फोटो

बहुत सारे डिवाइसेज का कैमरा ऐप फिंगरप्रिंट पर टैप करने पर फोटो खींचने का फीचर देता है। अगर आपके कैमरा ऐप में यह सेटिंग नहीं है तो आप Dactyl (by Nick Yelito) खरीद सकते हैं। 130 रुपये के इस ऐप को खरीदने से पहले आप इसका फ्री ट्रायल वर्जन डाउलोड करके चेक सकते हैं कि यह आपके फोन पर काम करता है या नहीं क्योंकि किसी किसी मोबाइल में यह काम नही करता हैं। 

100 से भी ज्यादा, एप्प प्रभवित विंडोज मालवेयर के द्वरा- गूगल प्ले स्टोर

गूगल का सर्वे, सबकी पसंद में आयी ये Top Apps

ऐसे कर सकते है आप गूगल प्ले स्टोर पर फेक एप्स की पहचान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -