अगर आप अपनी कार के टायर की उम्र बढ़ाना चाहते है तो इसे पढ़े
अगर आप अपनी कार के टायर की उम्र बढ़ाना चाहते है तो इसे पढ़े
Share:

दोस्तों अगर हमारे पैर में जरा सा भी काँटा चुभ जाता है तो हमें बहुत दर्द होता है जब तक उसे निकालते नहीं वह दुखता ही रहता है इसलिए हम अपने पैर को सुरक्षित रखने के लिए शूज़ या स्लीपर वगेरा पहनते है. ठीक इसी प्रकार जब हम कार से कही जाते है तो कभी कभी दुर्घटना का कारण कार का टायर भी बन सकता है अगर रोड खराब हो तो हमारी कार के टायर में कील या तार वगेरा चुभ जाता है या कभी कभी हमारी कार का टायर फट जाता है. जिससे हमारी कार पंक्चर या भष्ट हो जाती है. तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और टायर को कैसे सुरक्षित रखना ये जानेंगे.

दोस्तो जब आप अपनी कार से कही बाहर जा रहे हो तो सबसे पहले आप कार के टायर को चेक कीजिये की वह सब जगह से ठीक ठाक तो है ना फिर उसके बाद उसकी हवा चेक कीजिये उसमे हवा बराबर मात्रा में है ना कही से टायर की हवा लीक तो नहीं हो रही है, टायर के वाल्व को अच्छी तरह से चेक कर लीजिये. जब आप कही लम्बे टूर पर जा रहे हो तो अपनी कार को ज्यादा ओवरलोडिंग न करे इससे भी कार के टायर पर असर पड़ता है.

जब आप कार से कही जा रहे हो तो सफ़र करने के पहले ही अपनी कार के टायर में हवा डाल ले क्योकि आप अगर सफर करते समय गरम टायर में हवा डालेंगे तो टायर किसी भी जगह से फूल सकता है तथा उसके फटने के आसार बढ़ जाते है इसलिए टायर के ठन्डे होने पर ही टायर में हवा भरवाए.

टायरो की चेकिंग के लिए टायर को महीने में 2 बार जरुर चेक कराये इससे आपकी कार का टायर सुरक्षित रहेगा व दुर्घटना होने से बचेंगे. जब आप कार में हवा डलवाए तो उसके प्रेशर पॉइंट को ध्यान से देखते रहे ताकि हवा बराबर मात्रा में भर सके. कार की ड्राइवर सीट के गेट पर कंपनी द्वारा एक स्‍टीकर लगाया जाता है जिसपर टायर के प्रेशर पॉइंट के बारे में पूरी जान‍कारी दी गई होती है। कृपया उसे जरुर देखे.

Skoda Rapid का Monte Carlo एडिशन के लाॅन्च होने से पहले ही कार निर्माता कंपनीयो में मचने लगी खलबली

सुजुकी GSX R250 भारत में इसी साल करने वाली है धमाकेदार एन्ट्री

भारतीय युवा अपना दिल थाम के बैठे TVS लाॅन्च करनी वाली है अपनी स्पोर्टी न्यू टू-व्हीलर

सुजुकी ने लाॅन्च किये अपने दो नये शानदार माॅडल्स, जानें इग्नीस का नया कॉन्सेप्ट वेरिएंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -