कैसा रहेगा आपके लिये नया वर्ष 2017
कैसा रहेगा आपके लिये नया वर्ष 2017
Share:

यूं तो कर्म और भाग्य पर ही जीवन चलता है लेकिन लोग यह भी जानने के इच्छुक होते है कि उनका भविष्य कैसा रहेगा या फिर नये वर्ष को लेकर भी उत्साह बना रहता है कि आखिर नये वर्ष में उनके दिन कैसे गुजरेंगे। क्या नौकरी लगेगी या नहीं अथवा धन का लाभ होगा कि नहीं। ज्योतिष शास्त्र में फलित फल के हिसाब से यहां सभी राशियों का भविष्य बताया जा रहा है। 

मेष - नया वर्ष आपके लिये नई उर्जा लेकर आयेगा। जनवरी माह के शुरूआती दिन जरूर आपके लिये कष्टमय बने रहेंगे लेकिन जनवरी माह के अंतिम दिनों से लेकर अप्रैल माह तक आपके सभी कार्य बनेंगे, धन की हानि रूकेगी तथा नौकरी धंधे में बरकत होने लगेगी। आप यदि अपनी कुलदेवी और कुल भैरव का स्मरण करेंगे तो वर्ष भर उनकी कृपा से आपको फायदा ही फायदा होगा। हालांकि अप्रैल माह के बाद थोड़ी सी परेशानी जरूर आ सकती है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं। विशेषकर युवा वर्ग को अचानक लाभ होगा, उनकी लव लाईफ और अधिक गहरी होगा तथा कोई नया साथी भी जीवन में आने की संभावना बन रही है।

वृष- जो बीत गया सो बीत गया की बात को अपने जीवन में चरितार्थ करते हुये आगे बढ़ेंगे तो सफलता आपके कदमों में होगी। नये वर्ष के बीच के दिनों में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, धन हानि होगी और कर्ज में भी बढ़ोतरी हो सकती है। विद्यार्थी वर्ग को सफलता प्राप्त होगी, महिलाओं को रोजगार के साधन मुहैया होगे, बेरोजगार युवकों को भी सफलता मिलेगी, जो पढ़े लिखे बेरोजगार नौकरी की तलाश कर रहे है उन्हें थोड़े से प्रयासों से सफलता मिलने के योग है। माता लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन लाल गुलाब के फुल चढ़ायें तो धन का आगमन होता रहेगा तथा कर्ज से भी मुक्ति मिल सकती है।

मिथुन- घर की आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी, नया कार्य शुरू हो सकता है लेकिन बाधाएं जरूर आ सकती है। मार्च माह के बाद कोई श्रेष्ठ पुरूष आपका गुरू बनेगा, विरोधियों को परास्त करने में आप सक्षम होंगे, प्रगति के मार्ग खुलेंगे तथा व्यापारी वर्ग को भी सफलता मिलने लगेगी। साहस से यदि आगे बढ़ते रहेगे तो सफलता मिलती रहेगी। कोर्ट में मुकदमे आदि का निर्णय हो सकता है, नये आय के स्त्रोत बनेंगे तथा घर में मांगलिक कार्य होंगे। वर्ष के अंतिम दिनों में सभी समस्याओं का अंत होगा, नया व्यापार धंधा करना चाहते है तो सोच समझकर निर्णय लें। कार्य स्थल पर बढ़ोतरी होने की संभावना है, मान सम्मान मिलेगा तथा स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहेगा।

कर्क - जनवरी से लेकर मार्च माह तक कुछ न कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। नौकरी कर रहे है तो आपको अपने जूनियर्स से तालमेल बनाना होगा अन्यथा किसी विवाद का भी सामना करना पड़ सकता है। परिवार में थोड़ा विवाद होगा लेकिन फरवरी माह के बाद आपके परिवार में सुख शांति आ जायेगी। सावधानी और सोच समझकर पैसा खर्च करें, सुंगधित इत्र लगायें तथा अपने घर के मंदिर में देवी देवताओं को भी गुलाब या मोगरे का इत्र चढ़ायें। लेन देन में सावधानी रखें नहीं तो रूपये डुबने की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। वर्ष के मध्य में परिवारिक शुभ कार्य होंगे तथा समस्याओं का समाधान होने की पूरी संभावना है।

सिंह -नये कार्यों की योजनाएं सफल होगी, सट्टे या लाॅटरी के चक्कर में तो हरगिज न पड़े तो ही आपके लिये ठीक रहेगा, अन्यथा समाज और परिवार में बदनाम होने के अलावा जमा पूंजी पानी की तरह बह जायेगी। राजनीति में कार्य करने वाले लोगों को यश कीर्ति की प्राप्ति होगी, सिंतबर माह के दौरान भाग्योदय होगा तथा अक्टूबर के बाद आपको सावधानी से कार्य करने की जरूरत होगी। हालांकि आय के नये स्त्रोत बनेंगे तथा नौकरी आदि में आपको शुभ समाचार प्राप्त होंगे। यदि आपकी तरक्की होना हो तो इसकी भी पूरी संभावना बन रही है। तीर्थ यात्रा करने के भी योग बन रहे है। माता पिता की सेवा करें, पत्नी को खुश रखेंगे तो आपको परेशानी का सामना कम करना पड़ेगा।

कन्या- जनवरी से लेकर मार्च तक शुभ संयोग बनेंगे। परिवार में थोड़ा क्लेष  होगा, लेकिन चिंता की बात नहीं, यदि आप भगवान गणेश जी की आराधना करेंगे तो भगवान गणेश आपकी सभी चिंताओं का हरण कर लेंगे। इसलिये शुरूआती दिनों से ही वर्ष पर्यन्त तक आपको भगवान गणेश जी आराधना करना चाहिये। हो सके तो बुधवार के दिन गणेश मंदिर में जाकर दुर्वा और मोतीचुर के लड्डू चढ़ा दें। गणेशजी की आराधना करने से मन प्रसन्न रहेगा तथा समस्त विघ्न बाधाओं का निवारण हो जायेगा। विद्यार्थियों को सरस्वती की आराधना करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी। मार्च के बाद अप्रैल तक थोड़ा समय परेशानी में गुजरेगा। मातृ पक्ष से परेशानी होगी तथा पिता से अनबन रहेगी। पति-पत्नी के बीच विवाद की भी स्थिति निर्मित होगी, परंतु आपको अपनी जुबान और दिमाग पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

तुला - वर्ष सामान्य गुजरेगा, धन प्राप्ति के योग है, हो सकता है कि आपकी पैतृक धन मिलने के भी योग सामने आ जायें। नये कार्य में निवेश कर सकते है, धन मिलने के साथ ही सफलता मिलेगी। हालांकि आपको नये वर्ष के अंत में कोई बड़ा निवेश न करने की ज्योतिषीय सलाह दी जाती है। लेन-देन में सावधानी रखे, जिस पर भरोसा करते है, वह आपको धोखा दे सकता है। बड़े बुजुर्गों की सलाह से कार्य करेंगे तो परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।  फ़िज़ूलख़र्ची और कर्ज़ लेने से बचें। परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी। शत्रु पक्ष की कुचेष्टा आपको संघर्षमय रखेगी क्योंकि शत्रुओं के लिए आप सिरदर्द बन सकते हैं । 

वृश्चिक-नौकरीपेशा लोगों के लिये यह वर्ष सामान्य बीतेगा, न लाभ और न हानि होगी। हालांकि फरवरी के बाद नौकरी में थोड़ी परेशानी जरूर आ सकती है, लेकिन चिंता की बात इसलिये नहीं होगी क्योंकि आप अपने अधिकारियों के लिये विश्वासपात्र तो है ही वहीं आपके काम की भी तारीफ होती रहती है, इसलिये हो सकता है कि आपका प्रमोशन और वेतन में भी बढ़ोतरी हो जाये। बेरोजगारों को रोजगार की तलाश पूरी होगी, विवाह योग्य युवक युवतियों के लिये विवाह के संयोग बन रहे है। गुरू की आराधना करें। हो सके तो किसी योग्य ज्योतिष की सलाह से पुखराज धारण कर लें। शिक्षकों और किसी बड़े का सहयोग मिल सकता है। प्रेम.संबंधों में सफलता मिलने की संभावना थोड़ी कम प्रतीत होती है। 

धनु-यह नया वर्ष आपके और आपके जीवन में खुशियों वाला होगा। व्यापारी से लेकर विद्यार्थी और विद्यार्थी से लेकर महिलायें और पुरूष सभी को मनोवांछित सफलता प्राप्त होने के संयोग बन रहे है। जो लोग विदेश यात्रा करना चाहते है उन्हें भी सफलता मिल सकती है। हालांकि प्रेम संबंधों में थोड़ी परेशानी आ सकती है लेकिन यदि आप परिजनों को विश्वास में लेंगे तो आपको सफलता मिलेगी। रिश्तों में आई दरार दूर होंगी तथा आर्थिक स्थिति सुधर जायेगी परंतु धन आपको सोच समझकर खर्च करना होगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन पेट संबंधी परेशानी आपको बढ़ सकती है इसलिये खान पान में विशेष रूप से ध्यान रखा जाये।

मकर- अपने कुल देवी देवता को मनाये, आपको यह महसूस हो रहा होगा कि आप सफलता मिलने के बाद इन्हें थोड़ा भूल गये है। परिवार में क्लेश होगा, विवाह योग्य बच्चों के विवाह संयोग बन रहे है, लेकिन रिश्ता सोच समझकर करें। मार्च के बाद धन हानि होने के योग है, कर्ज बढ़ेगा, व्यापारियों को निवेश करने में सावधानी रखना होगी। विद्यार्थियों को भी सफलता मिलेगी, कर्ज लेने की जरूरत पारिवारिक स्थितियों के कारण बनेगी, परंतु अप्रैल माह के बाद यदि आप कर्ज उतारने का प्रयास करेंगे तो सफलता मिलेगी। कर्ज उतारने के लिये आपको मंगलवार का दिन चुनना श्रेष्ठकर माना गया है। सफेद वस्तुओं का दान किसी मंदिर या किसी ब्राह्मण को करें। प्रेम संबंधों में सफलता मिलने के योग बहुत कम है। माता-पिता को सम्मान दें, परिवार में खुद होकर कभी क्लेश न करें।

कुंभ- जीवन में आप जो भी चाह रहे है, वह सब पूरा होने के संयोग बन रहे है। आपके ईष्ट देवता आपकी मनोकामना को पूरी करेंगे, लेकिन आपका विश्वास डगमगाना नहीं चाहिये। माता पिता की सेवा करें, पत्नी का सहयोग मिलता रहेगा, धन की प्राप्ति होगी परंतु मार्च में अत्याधिक खर्च होने की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। परिवार में मांगलिक कार्य होने की संभावना है। आस-पास रहने वालों की मदद मिलेगी, बिगड़े संबंध सुधरेंगे, व्यापारियों को परेशानी के बाद सफलता प्राप्त होगी परंतु अप्रैल माह से दिसंबर माह के बीच किसी न किसी बात को लेकर मानसिक तनाव बना रहेगा। सामान्य रूप से नौकरीपेशा करने वाले लोग अपने विरोधी पक्ष को परास्त करेंगे, रूका हुआ धन प्राप्त होगा।

 मीन- शुभ समय की शुरूआत फरवरी माह से होगी, मार्च में किसी न किसी सामान्य बात को लेकर परिवार में विवाद होगा। हनुमानजी की आराधना आपके लिये श्रेष्ठ मानी गई है। मंगलवार या शनिवार को शाम के समय हनुमानजी के मंदिर में जाकर सरसो के तेल का दीपक लगायें तो समस्याओं का समाधान होना शुरू हो जायेगा। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, व्यापारियों का समय श्रेष्ठ रहेगा। विरोधी पक्ष से समझौता होगा तथा आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी। फिजुलखर्च आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है तथा रूका हुआ धन वापस आने के संयोग बन रहे है। माता पिता की सुने तथा पत्नी को सम्मान दें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -