शहद के सेवन से ठीक हो जाती है बच्चो की सर्दी जुकाम की समस्या
शहद के सेवन से ठीक हो जाती है बच्चो की सर्दी जुकाम की समस्या
Share:

मौसम में बदलाव अपने छोटे बच्चे की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है, इस मौसम में बच्चो को बहुत सारी सेहत सम्बन्धी समस्याएँ सामने आने लगती है, इस मौसम में बच्चों को खांसी-जुकाम हो जाता है. ऐसे में कई मायें अपने बच्चे को अंग्रेजी दवाओं का सेवन करवाती है, पर हम आपको बता दे की इन छोटी मोटी समस्याओं के लिए कभी भी अंग्रेजी दवाओं का सेवन नहीं करवाना चाहिए, क्योकि  इससे उनकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिससे आप बिना दवाओं का सेवन करवाए ही अपने बच्चे के सर्दी जुकाम को ठीक कर सकते है. 

1- अगर आपके बच्चे को सर्दी जुकाम हो गया है तो इसे ठीक करने के लिए एक बर्तन में  नींबू के रस के साथ उसके छिलके भी डाल ले,अब इसमें थोड़ा सा  अदरक और पानी डालकर 10 मिनट के लिए गैस पर रखकर अच्छे  से उबाल ले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छान कर ठंडा कर ले, अब इसमें पानी और शहद मिलाकर बच्चे को दें. 

2-अदरक के इस्तेमाल से भी आप अपने बच्चे के सर्दी जुकाम की समस्या को ठीक कर सकते है, इसके लिए एक पानी को गैस पर रख दे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा अदरक और दालचीनी डालकर 20 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. अब इसे छानकर ठंडा कर ले, अब इसमें शहद मिलाकर बच्चे को दें. एक साल से कम उम्र के बच्चों को बराबर मात्रा में गर्म पानी पिलाएं. 

3- अगर आपका बच्चा एक साल से कम उम्र का है तो उसे सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर शहद खिलाये. इससे आपके बच्चे को जल्द आराम मिलेगा. आप चाहे तो नींबू के रस में कच्चा शहद मिलाकर भी अपने बच्चे को खिला सकती है.

 

ये लक्षण देते है किडनी में पथरी के होने का संकेत

हाई प्रोटीन के कारण हो सकती है किडनी में स्टोन की समस्या

जानिए क्या है किडनी के खराब होने के लक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -