नीम के बीज के स्वास्थ्य लाभ
नीम के बीज के स्वास्थ्य लाभ
Share:

नीम की पत्तियों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप नीम के बीज से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. जी हां नीम की तरह नीम का बीज भी आपके बहुत फायदेमंद होते है. आइए नीम के बीज से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी लेते हैं. 

1-बाल झड़ने, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नीम के बीज से बने तेल के इस्तेमाल से आपको फायदा मिल सकता है. नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी पैरासिटिक गुणों के अलावा, विटामिन सी, प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर मात्रा में है जो न केवल बालों को संक्रमण से मुक्त रखता है और जुएं जैसी समस्याओं से बचाता है बल्कि बालों को लंबे समय तक घना और काला बनाए रखने में मदद करता हैं.

2-नीम के बीजों और पत्तों से बनी चाय भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है. यह किडनी, मूत्राशय और प्रोस्टेट से संबंधित बीमारियों के उपचार में बहुत प्रभावी है.हालांकि यह बहुत अधिक कड़वा होता है और इन्हें पीना बहुत मुश्किल होता है. 

3-आमतौर पर एथलीट्स के पैरों में फंगल इंफेक्शन बहुत अधिक होता हैं. और नीम के बीज से बने तेल में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं, जोकि फंगस से लड़ने में मददगार होते है. फंगस ट्रीटमेंट में नीम का तेल इस्तेमाल करने के लिए, आप थोड़े से नीम के तेल में थोड़ा-सा नारियल का तेल मिलाकर उसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं, फायदा होगा. 

जोड़ों को मजबूत रखना है तो करें इन चीजो का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -