अंगूर से करे इम्पेटिगो का इलाज
अंगूर से करे इम्पेटिगो का इलाज
Share:

इम्पेटिगो एक बेहद ही संक्रामक त्वचा संकमण है, जो आमतौर पर चेहरे, गर्दन, हाथ और पैर पर होता है. हल्के मामलों का इलाज साफ-सफाई का ध्यान रखकर या घरेलू उपचार के साथ किया जा सकता है.

आइए इम्पेटिगो के घरेलू उपायों के बारे में जानकारी लेते हैं.

टी ट्री ऑयल इस बैक्टीरिया के संक्रमण को फैलने से रोकता हैं. यह आवश्यक तेल मजबूत एंटी-माइक्रोबील और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर होता है जो संक्रमण से लड़ने और लक्षणों से राहत देने में मदद करता है.

इस्तेमाल का तरीका 

टी ट्री ऑयल ऑयल की कुछ बूंदों को एक चम्मच ऑलिव ऑयल में मिला लें. इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर अच्छी तरह से लगा लें. इसे 20 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें. कुछ दिनों तक इस उपाय को नियमित रूप से 2 से 3 बार करें. 
गुनगुने पानी के एक छोटे से टब में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाये. इस मिश्रण से प्रभावित हिस्से को दिन मं  कई बार धोने में प्रयोग करें.

अंगूर बीज का सत्त इम्पेटिगो के इलाज में कारगर है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण एक गैर विषैले कीटाणुनाशक के रूप में काम करता है.

इस्तेमाल का तरीका 

अंगूर के बीज के सत्त में कुछ बूंदे 2 बड़े चम्मच पानी में मिलाये. फिर इसे कॉटन बॉल की मदद से संक्रमित त्वचा पर दिन में 2 या 3 बार लगाये. हो सकता है कि शुरुआत में आपको खुजली हो लेकिन इससे संक्रमण जल्द ही ठीक हो जायेगा. 

जाने हानिकारक मछलियों के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -