पाए दांतो की कैविटी से आराम
पाए दांतो की कैविटी से आराम
Share:

मुंह में मौजूद एसिड के कारण दांतों के इनेमल खोखले होने लगते हैं जिसके कारण कैविटी का निर्माण होता है. लेकिन कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर दांतों में मजबूती बनाने के साथ प्राकृतिक रूप से कैविटी से लड़ा जा सकता है.

1-लौंग कैविटी के साथ-साथ किसी भी प्रकार की दांतों से जुडी समस्याओं के लिए रामबाण होता है. एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण लौंग दर्द को कम करने और कैविटी को फैलने से रोकता है. समस्या होने पर 1/4 चम्मच तिल के तेल में 2 से 3 बूंदें लौंग के तेल की मिलाकर लें. इस मिश्रण को रात को सोने से पहले कॉटन बॉल में लेकर प्रभावित दांत में लगाये.   

2-ऑयल पुलिंग बहुत ही पुराना नुस्खा है जो कैविटी को कम करने के साथ-साथ मसूढ़ों से खून बहना और सांस की बदबू को भी दूर करता है. इसके लिए तिल के तेल की एक चम्मच को मुंह में रखें. फिर इससे 20 मिनट तक मुंह में रखकर थूक दें. लेकिन इसे निगलने से बचें. फिर अपने मुंह को गुनगुने पानी से धो लें. रोगाणुरोधी लाभ पाने के लिए नमक के पानी का प्रयोग करें. फिर हमेशा की तरह अपने दांतों को ब्रश करें. इस उपाय को रोजाना सुबह खाली पेट करें. यह उपाय सूरजमुखी या नारियल के तेल के साथ भी किया जा सकता है.

3-एंटी बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटीबायोटिग गुणों से समृद्ध होने के कारण, लहसुन दांतों के टूटने और कैविटी की समस्या को दूर करने में मदद करता है. यह दर्द से राहत देने और स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए भी अच्छा होता है. 3 से 4 लहसुन की कली को कुचलकर और 1/4 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे संक्रमित दांत पर लगाकर 10 के लिए छोड़ दें. कैविटी को कम करने के लिए इस उपाय को कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार करें.

ज़्यादा हींग खाने से आ सकती है होंठो में सूजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -