ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों को भी निहारें
ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों को भी निहारें
Share:

जब भी हम आगरा का नाम लेते है तो सिर्फ हमारी आँखों के सामने ताजमहल का द्रश्य सामने लगता है, लेकिन आज हम ताजमहल के साथ-साथ आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो बहुत ही खूबसूरत है.

ताजमहल-

बेगम मुमताज की याद में बनाया गया संगमरमर से बना हुआ ताजमहल आगरा की पहचान है. जिसे बनने में 22 साल लग गए थे, ताजमहल को प्यार की इमारत मानी जाती है. जिसे देखने के लिए हजारो लोगों की भीड़ लगी रहती है.

एत्‍माद उद दौला का मकबरा-

यमुना नदी के पास बना ये मकबरा नूरजहां द्वारा बनवाया गया था, आपको बताना चाहेंगे कि नूरजहां ने अपने पिता मिर्जा गियास बेग की मृत्‍यु के करीब सात साल बाद बनाया था.

फतेहपुर सीकरी-

फतेहपुर सीकरी में अकबर ने सबसे ऊंची इमारत बुलंद दरवाजा बनवाया था जिसकी ऊंचाई भूमि से 280 फुट है जो ताजमहल से लगभग 36 कि.मी दूर स्थित है, यह लाल और बलुआ पत्थर से बना है.

जामा मस्जिद-

लाल बलुआ पत्थर और छोटे सफेद संगमरमर से बना जामा मस्जिद बहुत ही सुंदर है, जामा मस्जिद शाहजंहा की बेटी जहांआरा बेगम को समर्पित है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है.

अकबर का मकबरा-

मुगल सम्राट अकबर ने अपने जीवनकाल में इस इमारत को बनवाना शुरु किया था, जो आगरा से 4 किमी दूर सिकंदरा में स्‍थित है आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि अकबर का मकबरा पूरा होने से पहले ही अकबर की मृत्‍यु हो गई थी, फिर बाद में उनके बेटे जहांगीर ने इसे पूरा करवाया.

ये भी पढ़े

इस तरह बनाये नेचुरल लिप ग्लॉस

सच्ची दोस्ती के लिए अपनाये ये टिप्स

पार्टनर करने लगे शक तो इन बातों का रखे ख्याल

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -