ज़्यादा कैल्शियम से बढ़ जाता है प्रोस्टेड कैंसर का खतरा
ज़्यादा कैल्शियम से बढ़ जाता है प्रोस्टेड कैंसर का खतरा
Share:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. आपके लिए सिर्फ यह जानना काफी नहीं है कि प्रोस्टेट को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा आहार क्या है. आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस आहार से प्रोस्टेट पर बुरा असर पड़ता है.

1-प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को मछली का सेवन करना चाहिए. मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो अपने आहार में मछली का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. साथ ही सोया में आइसोफ्लेवेन होता है जो टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर सकता है. इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को सोयाबीन का प्रयोग करना चाहिए. सोयाबीन में पाया जाने वाला तत्व कैंसर की बढ़ती कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है.

2-क्या आप जानते हैं कि पूरक आहार से मिलने वाले कैल्शियम और डेरी उत्पाद से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है. कई डेरी खाद्य पदार्थ फैट और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं, इन का प्रोस्टेट पर नकारात्मक असर पड़ता है. कई अध्ययनों से भी यह बात साबित हुई हैं कि हाई कैल्शियम लेवल प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है. लेकिन फायदेमंद बैक्टीरिया की मौजूदगी के कारण एक डेयरी उत्पाद यानी दही को लेने की अक्सर सलाह दी जाती है. प्रतिदिन एक कप आर्गेनिक दही आप ले सकते हैं.

रात में अधिक पसीना आना हो सकता है खतरे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -