झटका: PF की ब्‍याज दरों में हुई कटौती
झटका: PF की ब्‍याज दरों में हुई कटौती
Share:

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सोमवार को पीएफ पर ब्‍याज दरों में कटौती करने की घोषणा कर दी. यह ब्‍याज दर पिछली ब्‍याज दर के मुकाबले 15 प्रतिशत कम है. कटौती के बाद अब पीएफ पर मिलने वाला ब्‍याज 8.8 प्रतिशत की बजाय 8.65 प्रतिशत मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि सोमवार को बैंगलोर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक की.जिसमें चालू वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरों पर निर्णय लिया गया. उम्‍मीद थी कि ईपीएफओ वित्त वर्ष 2016-17 के लिए ईपीएफ पर 8.8 प्रतिशत ब्याज दर को स्थिर रखेगा ,लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इन्‍हें घटाकर 8.6 प्रतिशत कर दिया गया.

बता दें कि 2015-16 में भविष्य निधि पर ईपीएफओ ने 8.8 प्रतिशत ब्याज दिया गया था. इस समय ईपीएफओ के अंशधारकों की संख्या चार करोड़ से अधिक है. अगर ब्‍याज दरें 8.8 प्रतिशत की दर पर रखी जाती तो करीब 383 करोड़ रपये का नुकसान होता.स्मरण रहे कि वित्त मंत्रालय ने इसी वर्ष 2015-16 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया था, जबकि श्रम मंत्री के नेतृत्व वाली सीबीटी ने 8.8 प्रतिशत ब्याज की मंजूरी दी थी.

पीएफ जमा न करने पर फंसे ढोलकिया

EPFO सदस्यों के दावों का निर्धारित समय...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -