पुलिस के अधीन आईटी सेल बनाने के दिये निर्देश संभागायुक्त ने ली बैठक
पुलिस के अधीन आईटी सेल बनाने के दिये निर्देश संभागायुक्त ने ली बैठक
Share:

उज्जैन : संभागायुक्त ने निर्देश दिये हैं कि पुलिस के अधीन एक आईटी सेल का गठन किया जाये जो रेडियो ट्रेकिंग सिस्टम के हाईटेक उपकरणों की मॉनीटरिंग करेगी। इसके अलावा पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण में आईटी एक्सपर्ट से उनको प्रशिक्षण भी दिलाया जाये जिससे उपकरणों के संचालन में अधिकारियों को मदद मिलेगी। पुलिस एवं प्रशासन का एक संयुक्त कंट्रोल रूम स्थापित किया जाये जहां से समग्र रूप से मेले की मॉनीटरिंग की जा सके। संभागायुक्त ने आज पुलिस एवं होमगार्ड विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक एमएस वर्मा मेला अधिकारी अविनाश लवानिया मौजूद थे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सिंहस्थ मद से पुलिस लाईन में एनजीओ मेस भवन का निर्माण कार्य एक करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है। यह कार्य 73 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसी तरह पुलिस कंट्रोल रूम का निर्माण दो करोड़ रूपये की लागत से हो रहा है। यह कार्य 51 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। पुलिस लाईन एवं अन्य थानों में पुलिसकर्मियों के ठहरने हेतु बैरकों का निर्माण नौ करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है। यह कार्य भी 35 प्रतिशत पूरा हो चुका है। उन्होंने साथ ही बताया कि रेडियो ट्रेकिंग सिस्टमए सीसीटीवीए संचार एवं टॉवर कंट्रोल का कार्य पुलिस मुख्यालय से किया जायेगा।

संभागायुक्त ने रेडियो ट्रेकिंग सिस्टम से सम्बन्धित कार्य की प्रगति के लिये पृथक से मुख्यालय के अधिकारियों के साथ बैठक रखने के निर्देश दिये। रेडियो जॉकी स्तर के अनाउंसर अनाउंसमेंट का काम संभालेंगे बैठक में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सिंहस्थ के दौरान उद्धोषणाओं के लिये व्यावसायिक रूप से दक्ष अनाउंसरों की सेवाएं ली जायेंगी। इनमें रेडियो जॉकी स्तर के अनाउंसर शामिल होंगे।

संभागायुक्त ने उद्धोषणाओं के बारे में अभी से तैयारी करने के निर्देश देते हुए कहा है कि स्थायी रूप से की जाने वाली उद्धोषणाओं को सिंथेसाइजर पर प्रीरिकार्डेड किया जाये। साथ ही उन्होंने अनाउंसमेंट का प्रभारी एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नियुक्त करने को कहा है। 51 हाईटेक खोया-पाया केन्द्र रहेंगे बैठक में पुलिस अधीक्षक ने जानकारी दी कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में, प्रत्येक सेक्टर एवं स्नान क्षेत्र में कुल 51 हाईटेक खोया-पाया केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।

खोया एवं पाया दोनों ही प्रकार की सूचनाएं इन केन्द्रों के बाहर एलसीडी मॉनीटर पर फोटो सहित सभी केन्द्रों से एकसाथ डिस्प्ले की जायेंगी। इससे बिछड़े हुए परिजनों को ढूंढने में श्रध्दालुओं को आसानी होगी। खोया.पाया केन्द्रों में सेवा समिति के लोग भी तैनात किये जायेंगे। खोया-पोया केन्द्र वेब बेस्ड होंगे, जिससे कहीं से भी इसकी जानकारी को देखा जा सकेगा। 75 एटीएम होंगे मेला क्षेत्र में सिंहस्थ मेला अधिकारी अविनाश लवानिया ने बैठक में बताया कि मेला क्षेत्र में कुल 75 एटीएम लगाये जाने की योजना बनाई गई है।

इनमें से कुछ मोबाईल एटीएम भी होंगे, जो आवश्यकता अनुसार शिफ्ट किये जा सकेंगे। इस सम्बन्ध में मेला कार्यालय द्वारा बैंकों से चर्चा की गई है, बैंक ऑफ इण्डिया एवं आईसीआईसीआई बैंक से सहमति भी बन गई है। बैठक में होमगार्ड के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की गई। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि मेला के ले-आऊट में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के स्टेज कहां.कहां बनाये जायेंगे एवं अन्य युटिलिटी के स्थान कहां-कहां होंगे यह अभी से चिन्हित कर लिया जाये।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -