बिना बैटरी के फ़ोन का निर्माण कुछ ऐसे किया लोग हुये हैरान
बिना बैटरी के फ़ोन का निर्माण कुछ ऐसे किया लोग हुये हैरान
Share:

आज कल फ़ोन बड़ी आम बात हो गयी है. लेकिन उसमे भी सबसे ज्यादा आम बात फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाना. क्या हो अगर कोई ऐसा फ़ोन हो जिसमे बैटरी चार्ज करने कि जरुरत ही ना पड़े, तो आप हस पड़ेगे. लेकिन आपको बता दे आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए बिना बैटरी वाले फ़ोन का निर्माण हो गया है. अमेरिका में स्थित युनिवेर्सिटी ऑफ़ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने इस असंभव काम को संभव करके दिखाया है.

इनमे भी सबसे गर्व की बात यह है कि इस इन्वेंशन की टीम में एक भारतीय मूल की छात्र भी है. जानते है आखिर किस तरीके से ऐसे फ़ोन को अंजाम दिया है. यह फ़ोन बैकेस्टर टेक्नोलॉजी पर आधारित है. अभी तक इस फ़ोन का केवल प्रोटोटाइप ही तैयार किया गया है.

लेकिन जल्द ही इसे बिना बैटरी वाले डिवाइस बनाने में इस्तेमाल किया जा सकेगा. डेमो के दौरान शोधकर्ता ने डेमोंस्ट्रेशन में जारी किये गये वीडियो में बिना बैटरी वाले फ़ोन से कॉलिंग करते हुए दिखाया जा सकता है. युनिवेर्सिटी ऑफ़ वाशिंगटन के प्रोफेसर और शोध के सहलेख गोलाकोटा ने बताया है कि " हम लोगो के द्वारा पहले और एक ऐसे फ़ोन का निर्माण किया है. ऊर्जा के बिना ही काम करता है. हैरान करने वाली बात यह है कि यह फ़ोन कॉलिंग के दौरान स्पीकर से निकलने वाली आवाज से भी ऊर्जा लेता है. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

इन तरीको से आप भी जान पायेगे की आपके स्मार्टफोन में वायरस है या नहीं

किसी एप्प को डाउनलोड करने से पहले इन तथ्यों पर परख कर देखे

सबसे ज्यादा लोकप्रिय फीचर फ़ोन Nokia 3310 (2017) का नया रिटेल बॉक्स लांच

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -