स्वच्छ सर्वेंक्षण 2018 : छत्तीसगढ़ देश का तीसरा बेस्ट परफार्मिंग स्टेट

May 17 2018 12:22 PM
स्वच्छ सर्वेंक्षण 2018 : छत्तीसगढ़ देश का तीसरा बेस्ट परफार्मिंग स्टेट

छत्तीसगढ़ स्वच्छता के मामले में देश का तीसरा बेस्ट परफार्मिंग स्टेट बन कर उभरा है. ये जानकारी स्वच्छ सर्वेंक्षण 2018 में सामने आयी है. राज्य में साफ सफाई को लेकर लगातार जो काम किये जा रह है ये परिणाम उसी का नतीजा है. प्रदेश के लिए ये बड़ी उपलब्धि है. इस बार छत्तीसगढ़ के कई शहर ने अच्छा प्रदर्शन किया है और पिछले बार के पायदान से इस बार अच्छा प्रदर्शन किया है. 

स्वच्छ सर्वेंक्षण 2018 में छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन देश के अन्य प्रदेशों की तुलना में बहुत अच्छा रहा है. छत्तीसगढ़  बेस्ट परफार्मिंग स्टेट में तीसरे स्थान पर पंजाब, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और  मध्यप्रदेश जैसे राज्यों को पीछे कर के पहुंचा है. स्वच्छ सर्वेंक्षण में झारखंड प्रथम स्थान और महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर रहा है. छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर को इस बार बेस्ट इनोवेशन एंड बेस्ट प्रैक्टिसेज में प्रथम स्थान मिला है. शहर को ये उपलब्धि छोटे शहरों की श्रेणी में मिला है. यही नहीं राज्य के ही  नरहरपुर कस्बे को बेस्ट सिटीजन फीडबैक में अपना स्थान बनाया है. नरहरपुर क़स्बा राज्य के कांकेर जिले में आता है. 

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के परिणाम बुधवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने घोषित किये हैं. इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए देश के 4203 शहरों को शामिल किया गया था.

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह

रायपुर में लोगों को गर्मी से मिली राहत

नक्सलियों ने गाड़ियों में आग लगाई

 

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App