दसवीं की बोर्ड परिक्षा का पूरा कार्य भार राज्य सरकार को सौंपा जायेगाः जावडेकर

जयपुरः सीबीएससी स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परिक्षा 2017-18 से फिर से शुरू की जायेगी और इसका पूरा कार्य भार राज्य सरकार को सौंपा जायेगा अब चाहे राज्य सरकार परिक्षा ले या न ले यह राज्य सरकार निर्धारित करेगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सीबीएससी स्कूलों में दसवीं की परिक्षा फिर से शुरू की जायेगी। यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए जावडेकर ने दी। उन्होंने कहा कि पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिये जायेंगे। इस आशय का प्रस्ताव पहले मंत्रिमंडल में लाया जायेगा और बाद में संसद में पेश किया जायेगा।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री जावडेकर ने कहा कि सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में सुधार के साथ शिक्षा पाठ्यक्रम का निर्धारण भी किया जाएगा। राजस्थान में सरकारी स्कूलों में 15 लाख नामांकन बढ़े हैं साथ ही स्कूली शिक्षा में किये गये नवाचारों से काफी प्रभावित हुए हैं। 25 साल के मुकाबले आज की तारीख में इस राज्य ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। 

मोदी सरकार की भी यही इच्छा है कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करना है। शिक्षा के माध्यम से बच्चों में इसके प्रति जिज्ञासा बढ़े ऐसे प्रयास भी करना है। जावडेकर से कोटा में विद्यार्थियों द्वारा आत्महत्याएं किए जाने के मामले में प्रश्न पूछा गया जिसके जवाब में उन्होने ने कहा कि जेईई कोचिंग सबको मिले इसके लिए सरकार आईआईटी पाल नाम का एक आनलाईन कार्यक्रम लेकर आ रही है जिसमें पढ़ाई के लिए विषय विशेषज्ञों से आॅनलाइन अध्ययन करवाया जायेगा और अध्ययन का पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवाया जायेगा।

रेप के बाद बोरे में मिला 5 साल बच्ची का शव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -