वजन को कम करते है चिया सीड्स
वजन को कम करते है चिया सीड्स
Share:

चिया सीड को आम भाषा में तुलसी के बीज भी कहा जाता है, ये बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, इनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैट मौजूद होते है जो हमारी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बढिय़ा बनाने, भूख को शांत करने तथा फैट बर्न करने वाले बड़े हार्मोन ग्लूकाजोन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते है. इसके अलावा चिया सीड्स के सेवन से शरीर में पानी की मात्रा भी सही रहती है, आप इसका सेवन  दही, सलाद या अन्य तरीके से भी कर सकते है आज हम आपको चिया सीड्स के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- अगर आपके शरीर में सूजन या इन्फेक्शन की समस्या है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करे, इनका सेवन करने से शरीर की सूजन और इन्फेक्शन से छुटकारा मिल जाता है.

2- रोज़ाना चिया सीड्स का सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे आसानी से वजन कम होने लगता है.

3- चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 ऑयल मौजूद होता है, जिससे बॉडी में कोलोस्ट्रोल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है, और दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.

4- इन बीजों में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडैंट्स मौजूद होते है जो शरीर के अंदर जाकर फ्री रैडीकल्स को बाहर निकालने में मदद करते है,  फ्री रैडीकल्स के शरीर के बाहर निकल जाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है.

 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है लहसुन

मेकअप रिमूव ना करने से हो सकते है स्किन को बहुत सारे नुकसान

गले के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है इमली का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -