चीन जल्द ही लांच करेगा 'हैक प्रूफ' सेटेलाइट
चीन जल्द ही लांच करेगा 'हैक प्रूफ' सेटेलाइट
Share:

बीजिंग : यदि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो चीन जल्द ही दुनिया का ऐसा पहला क्वांटम संचार उपग्रह प्रक्षेपित करने वाला है जिसे ना तो हैक किया जा सकेगा और न ही इसके द्वारा भेजी जाने वाली सूचनाओं को बाधित या टैप किया जा सकेगा. मिली रिपोर्ट के अनुसार यदि इस उपग्रह ने अच्छी तरह काम किया तो यह ‘हैक प्रूफ’ सेटेलाइट को चीन कुछ ही दिनों में प्रक्षेपित करेगा.

बता दें कि जुलाई, 2015 में क्वांटम कंप्यूटिंग प्रयोगशाला शंघाई में खुली थी, जिसकी स्थापना चाइनीज एकेडेमी ऑफ साइंस और चीन की विशाल इंटरनेट कंपनी अलीबाब ने मिलकर स्थापित किया था. क्वांटम संचार उपग्रह अहम प्रौद्योगिकी अति उच्च सुरक्षा का दावा करता है. अति उच्च सुरक्षा वाली इस अहम प्रौद्योगिकी की विशेषता यह है कि इसके फोटोन को न तो अलग किया जा सकता है और न ही उसकी प्रतिकृति बनाई जा सकती है, ऐसे में उससे गुजरने वाली सूचना को हैक करना संभव नहीं है.

यही नहीं इसमें संवाद करने वाले दो उपयोगकर्ताओं को उनकी बातों में ताक-झांक करने वाले तीसरे पक्ष की मौजूदगी के बारे में सूचित करने की भी सुविधा है. साथ ही जो सूचना तीसरे पक्ष द्वारा पकड़ी जाएगी वह खुद ही नष्ट हो जाएगी.

मोदी से मिले चीन के विदेश मंत्री, NSG को लेकर हुई बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -