एसिडिटी की समस्या को दूर करता है अजवाइन का पानी
एसिडिटी की समस्या को दूर करता है अजवाइन का पानी
Share:

आज तक आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा. पर क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है. आइए जानते है रोजाना इसका पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते है.
 
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में 2 चम्मच अजवाइन को रात के समय भिगो दें. सुबह इसे उबाल कर छान लें. जब ये ठंडा हो जाये तो इसे पी लें.  इसमें मौजूद आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण आपको कई प्रॉब्लम से बचाते है.

1-नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है. इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है.जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है.

2-अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है. रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है.

3-इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है. जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है.

4-पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है. इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है.

5-अगर आप नियमित रुप से अजवाइन के पानी का सेवन करते है तो इससे आपका वजन कम होता है और साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.इससे आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा नहीं रहेगा.

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

जानिए क्या है फाइब्राइड की बीमारी के लक्षण

शुगर की समस्या से बचाता है अदरक का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -