इस मौसम में क्या खाए और क्या ना खाए
इस मौसम में क्या खाए और क्या ना खाए
Share:

हमे हर बदलते मानसून में सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. चाहे वह मौसम सर्दी का हो या फिर बरसात का, हमे हर हाल बदलते मौसम में सेहत के बारे में थोड़ा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इन दिनों सेहत से जुडी कई बीमारियाँ हो जाती हैं. इस दौरान अक्सर लोग बीमार पड जाते हैं. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको खान-पान और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, थोडी सी केयर आपको इस परेशानी से बचा सकती है. और इस समय सेहत के साथ आप बारिश का भी लुफ्त उठा सकते हैं.

तो वह केयर क्या है आइये जानते है -

बारिश के दिनों में मौसम में काफी नमी रहती है इसलिए हमे प्यास कम लगती है फिर भी पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड आहार लेना चाहिए. ब्रेकफास्ट में सुबह आप ग्रीन टी के साथ स्प्राउट्स, उपमा, इडली ओट्स या टोस्ट लें. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो प्रादूषित वातावरण से सुरक्षित करते हैं. लंच में आप तेल से बने खाद्य-पदार्थो को ना खाए या तले-भूने खाने से बचें, सब्जी व दाल के साथ सलाद, ककडी का रायता और मिले-जुले आटे की चपाती ले सकते हैं. मिस्सी चपाती पौष्टिकता से भरपूर होती है. शाम को 4 बजे शेक लें इन दिनों आम और पपीता बाजार में मिला रहा है.

पपीता विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत होता है. सूप सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी अच्छा लगता है. बारिश के मौसम में मिक्स वैज सूप अच्छा होता है, इससे आप डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. रात के डिनर में आप खाने के साथ सलाद, फू्रट सलाद का जरूर लें, साथ ही लाइट भोजन के साथ मौसमी सब्जियों का सेवन लाभदायक होता है. रात को सोने से पहले दूध जरूर पिएं, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दूध गुनगुना होना चाहिए. साथ हु उस दूध में चुटकी भर हल्दी मिला लें, यह त्वचा कि लिए लाभकारी होता है. फलों का सलाद बनाकर रोजाना खाए, बाहर का खाना ना खाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -