Board Exam: बेहतर परिणाम के लिए इन बातों पर दे ध्यान

Jan 13 2018 03:30 PM
Board Exam: बेहतर परिणाम के लिए इन बातों पर दे ध्यान

नव वर्ष की शुरुआत के साथ ही देश में विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं. आपको बता दे कि, देश के हर राज्य में बोर्ड परीक्षा का आयोजन अनिवार्य रूप से  होता हैं, और बोर्ड परीक्षाओं में बच्चे बेहतर परिणाम के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं. बोर्ड की परीक्षा अन्य कक्षाओं की परीक्षा की अपेक्षा बच्चों के लिए थोड़ी मुश्किल होती हैं. अतः इसको मद्देनजर रखते हुए हम बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए कुछ कारगर उपाय लाये हैं.

हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ  सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की  हैं. वहीं, इससे पूर्व देश के अलग-अलग राज्य मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि ने भी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया हैं. बात परीक्षा की कि, जाये तो हर राज्य की बोर्ड परीक्षा लगभग मार्च माह में ही शुरू होनी हैं. ऐसे में छात्रों के पास अब काफी कम समय शेष हैं. अतः इसे ध्यान ए रखते हुए आप हमारे द्वारा बताये जा रहे कुछ आसने से टिप्स को ध्यान मे रखेंगे तो आप जरूर परीक्षा में बेहतर परिणाम ला सकेंगे. 

- बोर्ड परीक्षा में पूरे सिलेबस में से कहीं से भी कुछ भी पूछा जा सकता हैं. अतः आप हर विषय की और हर पाठ की बराबर तैयारी करें 

- एक प्रश्न को, एक पाठ को या एक विषय को एक बार पढ़ने से सफलता हाथ नहीं लगेगी, बल्कि, परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए आपको इनका निरंतर अभ्यास करना पड़ेगा. 

- जरूरी नहीं कि, हर प्रश्न का उत्तर आप किताबी भाषा में ही लिखें. अगर आप स्वयं के विवेक से भी कुछ लिखना चाहे तो आप लिख सकते हैं. लेकिन याद रखें आपके द्वारा लिखा गया उत्तर पूर्णतः सही और सटीक होना चाहिए. 

- बोर्ड परीक्षा की अंकसूची आपको हर जगह काम आएंगी. अतः आप बोर्ड परीक्षा में बिलकुल भी लापरवाही न बरतें. और अपनी ओर से शत-प्रतिशत देने की कोशिश करें. 

- पहली बार बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र गत वर्षों के प्रश्न पत्रों से अवश्य पढ़ाई करें. 

- प्रश्न पत्र हल करने के दौरान हर नए प्रश्न के उत्तर के लिए नए पेज का उपयोग करें. 

UP Board: छात्रों को राहत, परीक्षा में आधार अनिवार्य नहीं

CBSE Board: परीक्षा की नजदीकी के बीच ऐसे करें पढ़ाई

जन्मदिन विशेष: 'स्वामी विवेकानंद' जी के अनमोल विचार

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories