Birthday special: क्रिकेट का भगवान आज मना रहा है अपना 45 वां जन्मदिन

लिटिल मास्टर,तेंदेल्या,क्रिकेट के भगवान,मास्टर ब्लास्टर, द मास्टर और न जाने क्या-क्या, ये दरअसल अलग-अलग इंसानों के नहीं बल्कि एक ही इंसान के नाम है और वो है पुरे विश्व भर क्रिकेट के लिए देश का नाम रोशन करने वाले सचिन तेंदुलकर है. आज यानी 24 अप्रेल 1973 को देश के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का का जन्म मुंबई की जमीं पर हुआ था.

सचिन तेंदुलकर आज अपना 45 वां जन्मदिन मना रहे है, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन देश में सबसे कम उम्र के नागरिक है जिन्हें भारत रत्न से नवाज़ा गया है. सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट में सैकड़ों ऐसे रिकॉर्ड है जो आज तक टूटे नहीं है. क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक, सबसे पहला दोहरा शतक, सबसे ज्यादा रन, कम उम्र में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू जैसे कई रिकॉर्ड सचिन के नाम दर्ज है.

आज देश ही नहीं बल्कि विश्व भर में जब क्रिकेट की बात होती है कहीं न कहीं सचिन का ज़िक्र जरूर होता है. 16 नवम्बर 2013 को अपने 200 वें टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सचिन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया था. सचिन अभी आईपीएल की मुंबई इंडियंस के मेंटर है. इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर को  राजीव गांधी खेल रत्न और सन 2007 में  पद्म विभूषण से नवाज़ा गया था. सचिन ने भले क्रिकेट से सन्यास ले लिया हो लेकीन विश्व भर में क्रिकेट प्रेमियों के दिल में सचिन अब भी ज़िंदा है. 

क्रिकेट के भगवान बनेंगे हॉलीवुड फिल्मों में सुपर हीरो

क्रिकेट बॉल के कूकाबुरा नाम के पीछे है ये कहानी

IPl2018: वानखेड़े स्टेडियम में महिला से छेड़छाड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -