छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है दमन दीव

छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है दमन दीव

सभी लोगों को घूमने फिरने का शौक होता है. अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो दमन दीव आपके लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. ये एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. इसकी खूबसूरती टूरिस्टों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है. बहुत साल पहले दमन और दीव पर पुर्तगालियों का राज्य था. आजाद होने के बाद दमनदीप को गोवा में मिला दिया गया. सन 1987 में दमन दीव को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया. दमन दीव मुंबई से करीब 193 किलोमीटर दूर मौजूद है. ये भारत में मौजूद एक ऐसा दीप है जो दो पुलों के द्वारा जोड़ा गया है. आज हम आपको दमनदीप में मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- दमन दीप में मौजूद फोर्ट जीरोम को देख कर पुर्तगाली आर्किटेक्चर की याद आती है. इस जगह की खास बात यह है कि यहां पर आज भी पुर्तगाली युद्ध के दौरान बना कब्रिस्तान मौजूद है. इस किले की खूबसूरती को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं. 

2- मीरा सोल लेक गार्डन दमन दीव की एक बहुत ही खूबसूरत झील है. इसे कारसोल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है. आप इस झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं. 

3- दमन दीप में मौजूद जम्पोर बीच दमन की खूबसूरत जगहों में से एक है. यह बीच दमन के दक्षिणी इलाके में मौजूद है. अगर आपको स्विमिंग का शौक है तो आप के लिए यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है. 

4- दमन में मौजूद देवका बीच में बहुत खूबसूरत जगह है. ये अपनी खूबसूरती के कारण टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र है.

 

क्या आपने देखे हैं कभी ऐसे अजीबो गरीब पेड़

एडवेंचर का शौक है तो जरूर देखें भारत में मौजूद ये गुफाएं

नेचर के शौकीन है तो घूमने के लिए बेस्ट है ये देश

?