गलत दिशा में सोने से हो सकती है गंभीर बीमारिया
गलत दिशा में सोने से हो सकती है गंभीर बीमारिया
Share:

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि उत्तर दिशा में सिर रखकर नहीं सोना चाहिए. क्या आप जानते हैं कि क्यों लोग ऐसा कहते हैं या फिर क्यों उत्तर दिशा की ओर नहीं सोना चाहिेए, 

जब शरीर में रक्त की कमी होती है तो उससे एनीमिया या रक्तल्पता होता है जिसे ठीक करने के लिए डॉक्टर आयरन लेने का सलाह देते है.क्योंकि आयरन रक्त का एक बहुत ही महत्वपूर्णँ तत्व होता है. जिस प्रकार पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र (मैगनेटिक फील्ड) होते हैं. उसी प्रकार यदि आप उत्तर दिशा की ओर सिर रखकर 5 से 6 घंटों तक सोते हैं तो चुंबकीय खिंचाव आपके दिमाग पर दबाव डालने लगता है.

मानव हृदय शरीर के तीन-चौथाई भाग में ऊपर की ओर होता है, गुरूत्वाकर्षण के कारण शरीर में रक्त को ऊपर की ओर पहुचंने से ज्यादा कठिन नीचे की ओर पहुचंना होता है. दरअसल हमारे शरीर  की रक्त शिराएं ऊपर की ओर जाती है पर दिमाग में जाते समय ये शिराएं लगभग बालो जितनी पतली होती है और ज्यादा दबाव पड़ने पर ये फट भी सकती है और रक्तस्राव भी हो सकता है.

एक निशचित उम्र को पार करने के बाद हमारी रक्तशिराएं कमजोर हो जाती है और  गलत दिशा में सिर रखकर सोने से लकवे और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. गलत दिशा में सोने से कई तकलीफे होती हैं जैसे चैन की नींद नही आना.  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोते समय दिमाग में जितना रक्त जाना चाहिए उससे ज्यादा प्रवाह हो जाता है. थोड़े समय तक कोई समस्या सामने नहीं आती लेकिन लंबे समय तक गलत दिशा में सिर रखकर सोने से ये समस्याएं हो सकती है.

हर्बल टी को दोबारा गर्म करना हो सकता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -