हर्बल टी को दोबारा गर्म करना हो सकता है खतरनाक
हर्बल टी को दोबारा गर्म करना हो सकता है खतरनाक
Share:

माना जाता है कि हर्बल टी पीने से वजन कम होने के साथ-साथ आप कई बीमारियों से बच जाते है.मोटापा जैसी बीमारियों से निजात पाने के लिए अगर आप हर्बल टी का इस्तेमाल करते है, तो यह आपके लिए अच्छी बात है. कई बार ऐसा होता है कि हर्बल टी बनाने में हम कई गलतियां कर देते है. जिसके कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अगर आप भी पीते है हर्बल टी, तो कभी न करें ये गलतियां.

1-कई लोग ये बात मानते और सोचते है कि बिना दूध के चाय बन ही नहीं सकती है. लेकिन अगर आप मोटापा घटाने के लिए हर्बल टी बना रहे है, तो दूध न मिलाएं. अगर आपने दूध मिला दिया तो यह ज्यादा इफेक्टिव नहीं होगा. इसके साथ दूध और तुलसी का इस्तेमाल एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं.

2-हर्बल टी इसलिए नहीं है कि जब भी आपका दिल करे आप इसे पी लें. इसके सेवन का एक निश्चित समय होता है. जैसे तुलसी की चाय सुबह पीने से पाचन अच्छी तरह होता है. उसी तरह किसी भी हर्बल टी का उपयोग करने से पहले अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

3-कई लोगों की आदत होती है कि काम के आगे चाय पीना भूल जाते है. जब याद आता है तो उसे दुबारा गर्म करने के लिए रख देते है. इससे आपको कई शारिरीक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हमेशा ताजी चाय पिएं.

4-हर्बल टी को बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ढक्कन बंद कर न बनाएं. हेमशा इसे खोल कर ही बनाएं. पैन खुला हो और पानी भाप बनकर उड़ रहा हो. आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं.

बचना है लिवर कैंसर के खतरे से तो करे पपीते के...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -