किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करती है बीन्स की पत्तिया
किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करती है बीन्स की पत्तिया
Share:

बीन्स का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,सिर्फ बीन्स ही नहीं बल्कि इसकी पत्तिया भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है,बीन्स में भरपूर मात्रा में पानी, प्रोटीन, कुछ मात्रा में वसा तथा कैल्सियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासीन, विटामिन सी आदि तरह के मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, आज हम आपको बीन्स के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-दिल के लिए बीन्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. बीन्स में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाईबर मौजूद होते है जो हमारे दिल को बीमारियों से बचा कर रखने में सक्षम होते है. अगर आप नियमित रूप से थोड़ी सी पकी हुई बीन्स का का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है और जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी काम हो जाता है.

2-बीन्स में ग्लाइसेमिक इन्डेक्स की मात्रा ना के बराबर होती है जिसके कारन दूसरे खाद्य पदार्थो की अपेक्षा बीन्स के सेवन से हमारे खून में शुगर की मात्रा अधिक नहीं बढ़ती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते है जो हमारे खून में शुगर के लेवल को हमेशा कण्ट्रोल में रखने का काम करते है.

3-बीन्स में भरपूर मात्रा में सोडियम,पोटेशियम, कैल्शियम व मैग्नीशियम मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में ब्लड प्रेशर के लेवल को कण्ट्रोल में रखते है.

4-किडनी से जुडी बीमारियों में भी बीन्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से किडनी स्टोन की समस्या भी दूर हो जाती है. इसके लिए थोड़ी सी बीन्स की पत्तियों को थोड़े से पानी में डालकर उबाल ले, इसे तब तक उबाले जब तक ये पानी आधा ना हो जाये फिर इसे छान कर ठंडा कर ले. अगर आप एक सप्ताह तक लगातार हर दो घंटे में इस पानी का सेवन करेंगे तो किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

 

काले चनो के सेवन से ठीक हो सकती है पथरी की समस्या

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नमक का सेवन

शुगर को कण्ट्रोल में रखता है हरी मिर्च का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -