तुलसी है अपेंडिसाइटिस का फायदेमंद उपचार
तुलसी है अपेंडिसाइटिस का फायदेमंद उपचार
Share:

अपेंडिसाइटिस पेट में संक्रमण के कारण होता है, इसकी वजह से पेट में बहुत तेज दर्द होता है, इस समस्या के उपचार के लिए इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं.

1-अपेंडिक्स के उपचार के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना खाली पेट 2 से 3 कच्ची लहसुन का सेवन करने से आराम मिलता है. आप खाना पकाते वक्त भी लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं. दूसरा विकल्प है कि आप डॉक्टर की सलाह से गार्लिक कैप्सूल का सेवन भी कर सकते हैं.

2-अदरक बड़े काम की चीज है. दर्द और सूजन को दूर करने में भी अदरक उपयोगी है. रोजाना अदरक की चाय 2 से 3 बार पियें. अदरक की चाय बनाने के लिये 1 कप उबलते हुए पानी में 1 छोटा चम्मच घिसा अदरक डाल कर 10 मिनट उबालें. दूसरा तरीका है कि अपने पेडु को अदरक के तेल से दिन में कई बार मसाज करें.

3-पुदीने के प्रयोग से अंदर की गैस, मतली और चक्कर जैसे लक्षणों को दूर किया जा सकता है. यह अपेंडिसाइटिस के दर्द को भी ठीक करता है. इसका सेवन करने के लिये पुदीने की चाय तैयार करें. 1 चम्मच ताजी पुदीने की पत्तियों को 1 कप खौलते पानी में 10 मिनट तक उबालें. इसे छान कर इसमें कच्ची शहद मिलाएं. फिर इसे हफ्ते भर दो या तीन बार रोज पियें. 

4-यदि अपेंडिक्स रोगी को हल्का बुखार भी आता है तो तुलसी उसपर काबू पा सकती है. साथ ही यह अपच और गैस को कम करती है. बुखार दूर करने के लिये 1 मुट्ठी तुलसी, 1 छोटा चम्मच अदरक और 1 कप पानी को आधा होने तक धीमी आंच पर उबालें. इस चाय को दिन में दो बार कई दिनों तक पीजिये. अपेंडिक्स के अन्य लक्षणों को दूर करने के लिये आप रोजाना तुलसी की 3 से 4 पत्तियों को चबा सकते हैं.

 

जाने बच्चो के मिटटी में खेलने के फायदों के...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -