सरकार जल्दी ही लेकर आने वाली है Aadhaar Payment App
सरकार जल्दी ही लेकर आने वाली है Aadhaar Payment App
Share:

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद से जहा सरकार द्वारा लगातार डिजिटल भुगतान पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में जल्दी ही डिजिटल भुगतान को लेकर और भी बड़े बदलाव होने वाले है, जिसके चलते भारत सरकार जल्दी ही आधार पेमेंट ऐप लेकर आने वाली है. इस एप की खास बात यह है की इसमें यूज़र्स को प्लास्टिक कार्डों और पॉइंट ऑफ सेल मशीनों की भी जरूरत नहीं होगी. इस एप को 25 दिसम्बर को लांच किया जायेगा.

आपको बता दे कि नोटबंदी के बाद कई तरह के मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में सभी यूज़र्स को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने के लिए आधार पेमेंट ऐप को लाया जा रहा है. इसके जरिए दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में भी व्यापारी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. इसके लिए सिर्फ एक एंड्रॉइड फोन की जरूरत होगी. इसमें व्यापारी को आधार कैशलेस मर्चेंट ऐप डाउनलोड करना होगा और स्मार्टफोन को एक बायोमेट्रिक रीडर से कनेक्ट करना होगा.

इसमें यूज़र्स अपने आधार कार्ड नंबर से बैंक का चुनाव कर पेमेंट कर सकेगा. इस ऐप में बायोमेट्रिक स्कैन पासवर्ड की तरह काम करेगा. वैसे देखा जाये तो प्लास्टिक कार्डों और पॉइंट ऑफ सेल मशीनों को डिजिटल भुगतान के लिए जरूरी समझ जाता है, किन्तु आधार पेमेंट ऐप में इनकी जरूरत नही होगी.

SBI और BSNL के MobiCash ई-वॉलेट का ऐसे करे इस्तेमाल

डिजिटल पेमेंट पर BSNL देगा 0.75 फीसदी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -