रिसर्च में खुलासा : आईआईटी में 95 प्रतिशत स्टूडेंट वर्जिन

मुंबई : आईआईटी मुंबई के एक सर्वे में खुलासा हुआ की संस्थान के 95% नए छात्र वर्जिन हैं। सर्वे के मुताबिक 95 % फ्रेशर्स का कहना है कि उन्होंने कभी सेक्स नहीं किया। हालांकि 30 % छात्रों का कहना है कि वो रिलेशनशिप में रह चुके हैं। आईआईटी मुंबई के छात्रों के लिए प्रकाशित न्यूज पेपर ने यह सर्वे किया है।

सर्वे का मकसद था कि आईआईटी में दाखिला लेने वाले छात्रों की जिंदगी, समाज और राजनीति के बारे में किस तरह का नजरिया रखते हैं। राजनीति के बारे में जब छात्रों के विचार को परखने की कोशिश की गई तो ज्यादातर छात्रों का नजरिया उदारवादी था । यानि कि आईआईटी के नए छात्रों को कट्टर राजनीति में भरोसा नहीं था। समलैंगिकता और समलैंगिक विवाह पर 75 फीसद छात्रों ने अपनी सहमति दर्ज करायी। सर्वे में शामिल 875 छात्रों में से 254 छात्रों का दाखिला जेईई के जरिए हुआ था। न्यूज पेपर के चीफ एडिटर ने कहा कि इस सर्वे से आईआईटी कैंपस के डेमोग्राफी के बारे में अध्ययन किया गया ।

उन्होंने कहा कि इसका मकसद ये है कि संस्थान में तकनीकि पढ़ाई के अलावा सामजिक और राजनीतिक मुद्दों पर छात्रों के नजरिये को जानने की कोशिश की गई। सर्वे में 60 फीसद से ज्यादा धार्मिक विश्वासों में यकीन नहीं रखते हैं जबकि 30 फीसद छात्रों ने धर्म को जिंदगी का एक अनिवार्य अंग बताया।

सर्वे में जब छात्रों से भगवान के बारे में सवाल किया गया तो 18 फीसद नास्तिक, 35 फीसद संशयवादी और 47 फीसद आस्तिक निकले। सेल फोन और स्मार्ट फोन के बारे में छात्रों ने बताया कि 1.5 घंटे तक वो अपना समय सोशल साइट्स का इस्तेमाल करते हैं। और सेल फोन जिंदगी के अनिवार्य हिस्सा बन चुके हैं। पिछले साल सितंबर से सर्वे की कवायद शुरू हो गयी थी। करीब सात-आठ महीने की कवायद के बाद मंगलवार को सर्वे का परिणाम घोषित किया गया।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -